• Wednesday, 08 May 2024
बेसहारा बच्चों का सहारा बन हर माह दी जाती है पढ़ाई एवं हर खर्च..गजब बात

बेसहारा बच्चों का सहारा बन हर माह दी जाती है पढ़ाई एवं हर खर्च..गजब बात

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिसका कोई नहीं है उसकी सहायता के लिए सरकार हर जगह चौबीसों घंटे तत्पर है। इसी परिकल्पना को साकार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की सबसे कल्याणकारी योजनाओं में से एक है “प्रायोजन” योजना।यह योजना समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार के अंतर्गत समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत संचालित है ,इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे या जिस परिवार की वार्षिक आय ₹60000 से कम है ,के 18 वर्ष से कम उम्र के वैसे बालकों को पठन-पाठन एवं पालन पोषण के लिए इस योजना का लाभ दिया जाता है जिनके कमाउ पिता की असामयिक मौत हो जाती है या फिर किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं।

साथ ही इस योजना के तहत अगर किसी परिवार में माता-पिता दोनों को न्यायालय द्वारा दोषी करार करते हुए मंडल कारा में डाल दिया जाता है तो वैसे परिवार के बच्चों को भी प्रयोजन योजना का लाभ दिया जाता है ।इस योजना के तहत एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को 3 वर्ष तक प्रतिमाह ₹2000 का अनुदान सीधे खाते में डी वी टी के माध्यम से दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सीधे जिला बाल संरक्षण इकाई कार्यालय में संपर्क कर आवेदन प्राप्त किया जा सकता है ।

जिला स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर जिलाधिकारी इनायत खां, एबम ग्रामीण बिकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा शेखपुरा जिले के कुल 9 बच्चों को इस योजना के लाभ का प्रमाण पत्र दिया गया है. ।

योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के अभिभावक की वार्षिक आय ₹60000 से कम या फिर उसका नाम बीपीएल रेखा में होना चाहिए ।साथ ही बच्चे का आधार कार्ड एवं बच्चे के साथ माता या अभिभावक का संयुक्त खाता होना चाहिए। इस योजना के तहत गंभीर रोग जैसे एचआईवी से संक्रमित परिवार के बच्चों को भी लाभ दिया जाता है ताकि उसका पालन पोषण एवं पढ़ाई लिखाई ठीक ढंग से चल सके।

DSKSITI - Large

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई के सामाजिक कार्यकर्ता श्रीनिवास ने बताया कि वर्तमान में जिले में लगभग 50 आवेदन प्राप्त हुए हैं और पहले आओ पहले पाओ के तौर पर जांचोपरांत प्रथम बार कुल 9 बच्चों को इस योजना का लाभ दिया गया है।शेष आवेदनों की जांच की जा रही है जिसे जांचोपरांत शीघ्र लाभ दिया जायेगा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like