शेखपुरा

अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग को लेकर चंद्रवंशी समाज ने दिया धरना

Dharna

शेखपुरा न्यूज ब्यूरो

अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय पर चंद्रवंशी समाज से जुड़े बड़ी संख्या में महिला और पुरुषों ने धरना दिया धरने में जुटे लोगों ने अनुसूचित जाति में शामिल नहीं करने तक सतत आंदोलन का भी ऐलान किया।

 

चंद्रवंशीय महासभा के बैनर तले

अखिल भारतीय चंद्रवंशीय महासभा के बैनर तले एक धरना दिया गया। समाज के जिला अध्यक्ष अजय कुमार चन्द्रबसी, संजीव कुमार, रंजय उर्फ रंजन कुमार, श्रवण चन्द्रबसी, रवि कुमार चन्द्रबसी, महेश राम, रमेश चन्द्रबसी सहित बडी संख्या में लोग मौजुद थे।

ज्ञापन सौंपा

एक का शिष्टमंडल ने भारत सरकार के नाम एक ज्ञापन भी जिलाधिकारी को सोैपा। धरना स्थल पर लोगों ने अपने समाज की पीडा रखी और समाज में एक जुटता पर जोर दिया। वक्ताओ ने कहा कि आजादी के चालीस साल बाद भी कहार और रवानी जाति की स्थिति काफी दयनीय है।

इस समाज की दयनीय स्थिति को ध्यान में रखकर बिहार सरकार ने 2004 में ही अनुसूचित जाति में शामिल करने की अनुशंसा कर दी थी। बिहार सरकार ने यह अनुशसा भारत सरकार से की थी। बिहार सरकार द्वारा यह अनुशंसा भारत सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय से की गई थी। बाद में भारत सरकार के आग्रह पर इस संबंध में एक शोध करवाया गया। अनुग्रह नारायण सामाजिक शोध संस्थान पटना द्वारा गहन शोध के बाद पुनः 2013 में एक रिर्पाेट दे दी गई थी। अब इस कार्य में तेजी लाने का समय आ गया है। समाज के लोगो ने अपनी मांगो की पूर्ति के लिए आगे भी आन्दोलन चलाने की धमकी दी है।

%d bloggers like this: