• Saturday, 18 May 2024
टीकाकरण के अफवाह को मीडिया ने मिटाया, कोविड-19 खतरे के प्रति लोगों को किया जागरूक

टीकाकरण के अफवाह को मीडिया ने मिटाया, कोविड-19 खतरे के प्रति लोगों को किया जागरूक

DSKSITI - Small

टीकाकरण के अफवाह को मीडिया ने मिटाया, कोविड-19 खतरे के प्रति लोगों को किया जागरूक

शेखपुरा

रविवार को नगर परिषद क्षेत्र के श्यामा सरोवर पार्क के पास बने सम्राट अशोक भवन में बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन का वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस अवसर पर कोविड-19 में मीडिया की भूमिका विषय पर कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष अजीत सिन्हा ने की। मंच संचालन महासचिव नवीन सिंह एवं सचिव संजय मेहता के द्वारा किया गया।

इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रुप में आरक्षी अधीक्षक कार्तिकेय शर्मा शामिल हुए। साथ ही साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में डीडीसी सत्येंद्र सिंह, सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, अनुमंडल अधिकारी निशांत, पूर्व सिविल सर्जन एवं संगठन के संरक्षक डॉ मृगेंद्र सिंह साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम श्याम कुमार निर्मल भी शामिल हुए।

समारोह में बोलते हुए पुलिस अधीक्षक कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि मीडिया की भूमिका कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के समय में काफी महत्वपूर्ण रही। अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए मीडिया लोगों को जागरूक करने और प्रशासन को सावधान करने में लगे रहे। इस विपरीत स्थिति में प्रेस और पुलिस की गाड़ी सड़कों पर दिखाई देती थी। साथ ही साथ उन्होंने डिजिटल मीडिया के तेजी से बढ़ने की बात ही कही।

मीडिया के लोग घर से बाहर

मौके पर सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने कहा कि महामारी के समय में सभी घरों में बंद हो गए परंतु मीडिया के लोग घर से बाहर होकर सभी की जान बचाने के लिए काम किया। सब को जगाया। अपनी लेखनी से जागरूकता फैलाई। टीकाकरण के प्रति भी लोगों को जागरूक किया। अफवाह को मिटाया 7 मीडिया का रोल काफी सराहनीय रहा है। इस वजह से जिले में डेढ़ लाख लोगों का टीकाकरण संभव हो सका।

अनुमंडल अधिकारी निशांत ने कहा कि अफवाह को मिटाने में मीडिया की भूमिका सराहनीय रही। पहले टीका लेने के लिए लोग आगे नहीं आते आज के समय में टीका ही कम पड़ रहा है। तीसरी लहर के खतरे से आगाह करते हुए कहा कि 100 साल पहले महामारी में 40 करोड़ देश की आबादी थी और साथ 4 करोड़ लोगों की मौत हो गई थी। अभी लोगों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है।

जिला की स्वास्थ्य व्यवस्था सबसे बेहतर

अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि बिहार में शेखपुरा जिला की स्वास्थ्य व्यवस्था काफी सराहनीय और बेहतर रही। इस वजह से आसपास के जिले के लोग यहां के आइसोलेशन केंद्र में भर्ती होने के लिए आते थे और जिन्हें बचाया जा सकता था उनकी जान बचाई गई है।

DSKSITI - Large

पूर्व सिविल सर्जन डॉ मृगेंद्र कुमार ने कहा कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना तीसरी लहर के खतरे को कम करेगा। मीडिया अफवाह मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सकारात्मक पत्रकारिता की जरूरत है। समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर अतिथियों ने किया। साथ ही सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ और अंग वस्त्र देकर स्वागत किया गया। पुलिस अधीक्षक एवं डीडीसी सहित सभी पदाधिकारियों के द्वारा पत्रकारों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित भी किया गया।
साथ ही साथ महामारी के दौरान देश के मृतक मीडिया कर्मियों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए समापन से पूर्व 1 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। समारोह में वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार, संभल हैदर, गन्नायक मिश्रा, अभय कुमार,रोहित सिन्हा, सुबिद पांडे, सत्येंद्र शर्मा, नीतीश कुमार, शांति भूषण, दीपक कुमार, रंजय कुमार शिव कुमार पाठक के साथ-साथ अन्य लोग भी शामिल हुए।

इस सम्मेलन में जिले के 50 से अधिक पत्रकार शामिल हुए जिसमें रितेश कुमार, सौरभ कुमार, दिनेश कुमार, धर्मवीर कुमार, कैलाश मिश्रा, कौशल किशोर, अरविंद पांडे, अरविंद कुमार, राजेश कुमार, उमेश कुमार, राजेश कुमार, सोनू कुमार, जवाहर यादव, शैलेंद्र पांडे शामिल है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like