• Tuesday, 18 June 2024
शेखपुरा का कटनी कोल: कब्रिस्तान के पास से लाते है पानी, शौचालय की अजब है कहानी

शेखपुरा का कटनी कोल: कब्रिस्तान के पास से लाते है पानी, शौचालय की अजब है कहानी

DSKSITI - Small

शेखपुरा का कटनी कोल: कब्रिस्तान के पास से लाते है पानी, शौचालय की अजब है कहानी

शेखपुरा

शेखपुरा नगर परिषद का यह कार्यकाल बदलाव के आश्वासन का है। मुख्य पार्षद रश्मि कुमारी और उनके पति विजय कुमार ने सबको पानी देने का वादा किया था। शेखपुरा नगर में पेयजल की समस्या बड़ी है। पहाड़ी क्षेत्र होने से यह और परेशान करता है।

नगर परिषद के कटनी कोल मोहल्ला पहाड़ की तलहटी में बसा है। इस मोहल्ले के कई घरों में पीने का पानी नहीं मिलता। 

 

कामेश्वर नाथ मंदिर जाने का जहां रास्ता शुरू होता है। उसी रास्ते के बगल में कुछ दलित बसे है। उनको पीने का पानी नहीं है।

मोहल्ले के समाने एक, दो मंजिला शौचालय था। था इसलिए कि आज यह केवल भवन है। शौचालय नहीं। स्थानीय लोगों ने बहुत कम दिन ही इसका उपयोग किया। 

 

फिर ओडीएफ की खानापूर्ति हो गई। मोहल्ले के लोग शौचालय के प्रति लापरवाह हो गए। धीरे धीरे शौचालय को लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। आज सब बेकार है।

DSKSITI - Large

 

वहीं, शौचालय के पास पेयजल के लिए हाल में एक बोरिंग गाड़ा गया है। लापरवाही रही। गुणवत्ता सही रहा। गंदा पानी निकलने लगा। फिर धीरे धीरे लापरवाही और बढ़ी। अब बोरिंग से पानी निकलने का मुख्य पाइप टूटा हुआ है। इससे, अब गंदा पानी पर भी प्रतिबंध लग गया।

 

यहां कई घर और है। पीने का नल जल योजना मोहल्ले में दम तोड़ दिया। कई घरों में पाइप लाइन नहीं बिछा। एक पाइप लाइन कब्रिस्तान के पास है। उसका भी नलका टूटा है। उसमे एक अतिरिक्त प्लास्टिक पाइप लगा कर लोग अपनी प्यास बुझा रहे। घरों में पीने का पानी जमा हो, इसकी जिम्मेवारी बच्चों की है। 

 

हालांकि इसको लेकर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जनार्दन वर्मा कहते है कि उनको किसी ने सूचना नहीं दी। सूचना रहने पर इसे ठीक किया जाता।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From