• Sunday, 19 May 2024
राम ने हनुमान के लिए एक-एक पैसा चंदा मांगा फिर हो गया निधन तो गांव वालों ने यह किया

राम ने हनुमान के लिए एक-एक पैसा चंदा मांगा फिर हो गया निधन तो गांव वालों ने यह किया

DSKSITI - Small

राम ने हनुमान के लिए एक-एक पैसा चंदा मांगा फिर हो गया निधन तो गांव वालों ने यह किया

बरबीघा

बिहार के शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड अंतर्गत सुभानपुर गांव में एक बुजुर्ग ने 90 वर्ष की उम्र तक एक एक रुपैया चंदा मांग कर गांव में हनुमान जी की मंदिर बनवाई और उस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के सपने संजोए परंतु अचानक कोविड-19 महामारी में हुए बीमार पड़े और उनकी मौत हो गई। उनके निधन के बाद गांव वालों ने उनके अधूरे सपने को पूरा करने का संकल्प लिया और फिर गांव के हनुमान मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा प्रारंभ हो गई।

एक एक रुपये चंदा मांग कर गांव में बनाई मंदिर

राम नारायण सिंह उर्फ छोटे सिंह 90 वर्ष की उम्र तक चंदा जमा करके गांव में बजरंगबली की मंदिर बनाई फिर मई महीने में कोविड-19 के दौर में ही उनकी तबीयत खराब हुई और दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। उनके निधन पर गांव में शोक की लहर फैल गई थी। वहीं उनके सपने को पूरा करने के लिए गांव के लोगों ने पहल किया और हनुमान मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का काम शुक्रवार से शुरू हो गया।

बड़ी संख्या में लड़कियों ने कलश यात्रा में अपनी भागीदारी दी

सुभानपुर गांव में हनुमान मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बड़ी संख्या में लड़कियों के द्वारा कलश यात्रा निकाली गई कलश यात्रा निकालने के दौरान जय कारे भी लगाए गए और गांव भर में कलश यात्रा भ्रमण करते हुए मंदिर तक विधिवत पहुंचकर पूजा अर्चना की प्रक्रिया की गई। गांव वालों का मिला सहयोग। इस अभियान में गांव वालों का सहयोग मिला। गांव के गौतम कुमार, अजय सिंह, संजय सिंह, अरुण सिंह रामबालक सिंह इत्यादि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया शुरू हो गई। धार्मिक अनुष्ठान के साथ प्राण प्रतिष्ठा बजरंगबली के मंदिर की की जाएगी। इसके लिए पुरोहितों को आमंत्रित किया गया है और धर्म सम्मत यह प्रक्रिया की जाएगी।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like