• Sunday, 19 May 2024
वैष्णव, जैन और बुद्ध की भूमि है मगध: PMG अनिल कुमार

वैष्णव, जैन और बुद्ध की भूमि है मगध: PMG अनिल कुमार

DSKSITI - Small

वैष्णव, जैन और बुद्ध की भूमि है मगध: PMG अनिल कुमार

बरबीघा, शेखपुरा।

मगध की धरती बुद्ध , वैष्णव और जैन मुनियों का रहा है। इस धर्म के लोग मानवतावादी होते थे और इसी धर्म के मानने वालों की धरती मगध की धरती है। उक्त बातें डाकघर के पीएमजी अनिल कुमार ने कही।

मौके पर बरबीघा के सामस के उत्तर भारत के तिरुपति विष्णु धाम में आने का निमंत्रण पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार को दिया गया। सुभानपुर के शाखा डाक पाल अरुण कुमार ने पटना आवास पर उनसे मुलाकात की और पटना से उनके लिए विष्णु धाम आकर दर्शन करने का निमंत्रण दिया।

साथी साथ उत्तर भारत के तिरुपति विष्णु नाम की खूबियों के बारे में बताते हुए कहा कि यह वैष्णो धाम तिरुपति बालाजी से भी ऊंची प्रतिमा यहां स्थापित है। दुनिया में पूजी जाने वाली विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा इस मंदिर में स्थापित है। यहां पर मंदिर निर्माण का काम भी किया जा रहा है। उधर, पोस्टमास्टर जनरल के द्वारा विष्णु धाम के बारे में चर्चा करते हुए इसे काफी सराहनीय और पौराणिक धरोहर बताया। मौके पर उन्होंने कहा कि मगध का इलाका वैष्णव, बुद्ध और जैन का इलाका रहा है। इस इलाके के लोग विष्णु और बुद्ध की काफी पूजा अर्चना करते थे। जैन के कई तीर्थंकर इसी क्षेत्र से हुए । वैष्णव का क्षेत्र पूरा मगध का इलाका रहा है। जिसमें शेखपुरा, नवादा, नालंदा, गया इत्यादि इलाके में बड़ी संख्या में लोग बैष्णव थे और भगवान विष्णु की पूजा करते थे।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like