• Thursday, 25 April 2024
अच्छी पहल: 30 साल के बाद एक व्यक्ति के प्रयास से फिर खुल गया गांव में पुस्तकालय

अच्छी पहल: 30 साल के बाद एक व्यक्ति के प्रयास से फिर खुल गया गांव में पुस्तकालय

DSKSITI - Small

शेखपुरा

एक समय था जब गांव-गांव पुस्तकालय हुआ करता था और वहां पठन-पाठन का कार्य युवाओं के द्वारा किया जाता था और उसका समाज पर सकारात्मक असर भी देखने को मिलता था । समय के साथ-साथ गांव-गांव से पुस्तकालय खत्म होता चला गया और युवाओं में पढ़ने लिखने की परंपरा भी खत्म हो गई और युवा वर्ग मोबाइल में व्यस्त हो गए। ऐसे समय में गांव में यदि 30 साल के बाद एक व्यक्ति के पहल से पुस्तकालय का शुभारंभ होता है तो इसे एक सकारात्मक और सराहनीय कदम ही माना जाएगा ।

ऐसा ही मामला देखने को मिला है शेखपुरा सदर प्रखंड के अवगिल गांव में । गांव में सामाजिक कार्यकर्ता बृजेश कुमार सुमन के द्वारा अपने गांव में 30 साल से बंद पड़े पुस्तकालय का फिर से शुभारंभ कर दिया गया। यहां पर पाठ्य-पुस्तक और पत्रिकाओं का खर्च भी बृजेश कुमार सुमन के द्वारा ही उठाया जाएगा । साथ ही साथ मेधावी विद्यार्थियों को फॉर्म भरने और परीक्षा दिलाने में मदद का भरोसा दिया गया है। बृजेश कुमार के द्वारा इस पुस्तकालय का शुभारंभ किया गया है।

DSKSITI - Large

30 साल से पुस्तकालय बंद था

बताया जाता है कि 30 साल से पुस्तकालय बंद था। बंद पड़े पुस्तकालय में पठन-पाठन भी बंद हो गया। इस पुस्तकालय का शुभारंभ गांव के ही 2 शिक्षकों के द्वारा 30 साल पूर्व किया गया था। बंद होने से बच्चों में पढ़ने की प्रवृत्ति भी खत्म हो गई थी और प्रतियोगिता परीक्षा में लोग सफल नहीं हो रहे थे। इसी को देखते हुए फिर से पुस्तकालय का शुभारंभ किया गया। सोमवार को शुभारंभ के अवसर पर गांव के बड़ी संख्या में लोग भी उपस्थित थे। साथ ही वहां पाठ्य-पुस्तक उपलब्ध करवाया गया। इस अवसर पर बृजेश कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को लेकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए काम किया गया है ताकि युवा वर्ग प्रतियोगिता परीक्षा में सफल हो सके। प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले युवाओं को हर संभव मदद के द्वारा किया जाएगा। पाठ्य-पुस्तक, पत्रिका, अखबार इत्यादि मौजूद रहेगा। साथ प्रतियोगिता का जांच परीक्षा भी आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर गांव के लोगों में रतन देव सिंह, विशेश्वर सिंह, सुरेश यादव, बेबी कुमारी, उत्तम सिंह, राजेश कुमार, नरेश कुमार, बलविंदर सिंह, शंकर सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like