• Monday, 20 May 2024
कस्तूरबा स्कूल में हो स्वास्थ्य जांच, जनधन में खुले खाता, डीएम का आदेश

कस्तूरबा स्कूल में हो स्वास्थ्य जांच, जनधन में खुले खाता, डीएम का आदेश

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

समीक्षा बैठक में डीएम योगेंद्र सिंह ने कई निर्देश दिए जिसमे बताया गया कि जिले में व्यवसायिक बैंकों की संख्या 56 है। जिले की विकास में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बैंक के अधिकारी ने बताया कि सरकार के द्वारा चलायी गयी बीमा की राशि से मृत्यु होने पर उसके आश्रित को 07 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है।

जन धन खाता खोले

जन-धन योजना के तहत शेष लाभुकों का खाता खोलने के लिए कई निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकों के माध्यम से ही लाभुकों को योजनाओं का लाभ दी जाती है। इसके लिए बैंक प्रबंधकों को सक्रियता बढ़ानी होगी।

छात्रवृति, पोषाक, साइकिल आदि का लाभ भी विद्यार्थियों को बैंक खाता के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। बैंक अधिकारी को निर्देश दिया कि अनावश्यक किसी के बैंक खाता को बंद नहीं करें।

कन्या उत्थान योजना की लक्ष्य के अनुरूप लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश बैंक कर्मियों को दिया। कार्यपालक अभिंयता पी॰एच॰ई॰डी॰ को निर्देश दिया कि जिन स्कूलों में अबतक चापाकल खराब है उसे अविलम्ब मरम्मत करना सुनिश्चित करें।

नए चापाकल लगे

जिले में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चापाकल की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग को लिखने का निर्देश दिया। आबादी को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी के द्वारा कई निर्देश दिये गये है।

DSKSITI - Large

कस्तूरबा विद्यालय में नियमित स्वास्थ्य जांच।

सामाजिक सुधार और विचारों में परिवर्तन लाकर बढ़ती आबादी को नियंत्रण किया जा सकता है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि कस्तुरबा आवासीय विद्यालय की बालिकाओं की स्वास्थ्य जाॅच नियमित रूप से करें। जिले में चयनित आकांक्षी योजना के तहत 25 गाॅव को लक्ष्य के अनुरूप सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायें।

आज की बैठक में एम॰पी॰ सिंह सिविल सर्जन, प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र त्रिपाठी अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, राकेश कुमार जिला साॅख्यिकी पदाधिकारी, पीरामल फोनडेशन के राजू विशाल आदि के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like