• Sunday, 19 May 2024
बारिश के बीच महिलाओं ने वृक्षारोपण के लिए तैयार किए 30 हजार 951 गड्ढे

बारिश के बीच महिलाओं ने वृक्षारोपण के लिए तैयार किए 30 हजार 951 गड्ढे

DSKSITI - Small

शेखपुरा

सुबे में हो रहे लगातार बारिश के बावजूद शुक्रवार को जिले की जीविका दीदियों ने मिलकर अलग-अलग स्थानों पर जल जीवन हरियाली अभियान के तहत हरित जीविका, हरित बिहार की मुहिम के साथ वृक्षारोपण हेतु 30,951 गड्ढों की खुदाई की गई।

DSKSITI - Large

उक्त जानकारी देती जीविका, शेखपुरा के जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा ने बताया कि जिले के सभी 6 प्रखंडों के 54 पंचायतों के अंतर्गत जीविका ग्राम संगठन की दीदियों ने आज जोरदार बारिश के बाद भी पूरे हौसला के साथ वृक्षारोपण के लिए 30,951 गड्ढों की खुदाई कर सत प्रतिशत लक्ष्य पूरी कर ली गई है। वन विभाग के सहयोग से उपलब्ध कराए जाने वाले फलदार वृक्षों के पौधारोपण के लिए हर 25 दीदियों को एक कैडर एवं एक एक्टिव दीदी तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगी जिनके कार्यों की निगरानी प्रत्येक सामुदायिक एवं क्षेत्रीय समन्वयकों के साथ साथ प्रखंड एवं जिला की पूरी टीम के द्वारा की जाएगी।

जीविका के सामाजिक विकास प्रबंधक प्रभारी निरंजन कुमार ने बताया कि, पौधों के रोपण के लिए गड्ढों के आकार एवं पौधारोपण के पश्चात उसकी देखभाल इत्यादि विषयों पर तकनीकी प्रशिक्षण प्रखंड स्तर पर कैडरों को दिए जा रहे हैं। इसके साथ साथ सभी प्रखंडों में शिशु पौध का वितरण एवं पुस्तिका संधारण पर भी कार्य किए जा रहे हैं जिससे वन विभाग से प्राप्त पौधों का अनुसरण किया जा सके।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like