• Tuesday, 21 May 2024
2019 चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू, महिलाओं और दिव्यांगों को बूथ तक लाने की बनी योजना।

2019 चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू, महिलाओं और दिव्यांगों को बूथ तक लाने की बनी योजना।

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

निरंजन कुमार झा उप विकास आयुक्त, शेखपुरा की अध्यक्षता में आज श्रीकृष्ण सभागार में जिला स्वीप कोर कमिटी की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन 2019 में शत्-प्रतिशत दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं को मतदान केद्रों पर पहुँचाने के लिए जिला प्रशासन सर्वोच्च प्राथमिकता देगा।


इस वर्ष जिले में कई आदर्श मतदान केंद्रों पर दिव्यांग एवं महिला मतदान कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। दिव्यांग मतदाताओं को संबंधित मतदान केंद्रों पर लाने के लिए विकास मित्र, टोला सेवक, आवास सहायक आदि की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। 19 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने काॅलेज, एवं इन्टर काॅलेज के कैम्पस एम्बेसटरों को कहा कि शत्-प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करें। इसके लिए नुक्कड़ नाटक, हाॅल्डिंग फ्लैक्सी, पोस्टर घ्वनि विस्तार यंत्र आदि का सहारा लिया जायेगा। जिला आइकाॅन के लिए चयनित गायिका को भी अपना एल्बम बनाने के लिए कहा गया है।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि पिछले निर्वाचन में स्वीप के सहयोग से 05 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि मतदान में हुआ था। 25 जनवरी को मतदाता दिवस का विशेष एवं मुख्य समारोह समाहरणालय परिसर में आयोजित किया जायेगा। 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पुरा करने वाले नव मतदाताओं को इपिक कार्ड एवं शपथ दिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता अपने इपिक नं॰ के माध्यम से दअेच पोर्टल पर जाकर पूरा विवरणी प्राप्त कर सकतें है। जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है उनकों भी जोड़ा जायेगा। प्रशांत शेखर उप निर्वाचन पदाधिकारी ने भी-भी पैट के बारे में विस्तार से जानकारी से अवगत करायें। उन्होंने ई॰भी एम॰ के बैलेट पेपर पर नाम अंकित करने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले राष्ट्रीय पार्टी उसके बाद राजकीय पार्टी और अंत में निर्दलीय उम्मीदवारों का हिन्दी के वर्णमाला के अनुसार बैेलेट पेपर पर नाम अंकित किया जाता है। इस वर्ष लोकसभा आम निर्वाचन में जिले के सभी मतदान केंद्रो पर ईभीएम मशीन के साथ भी-भी पैट भी लगाया जायेगा। इसके माध्यम से कोई भी मतदाता अपने दिये गये मत को भेरीफाय कर सकेंगे। इससे अफबाहों पर विराम लगेगा।


कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद ने बताया कि जिन कर्मियों का डाटा बेस कर्मिक कोषांग में नहीं भेजा गया है उनका नाम अबिलम्ब भेजना

सुनिश्चित करें। बेल्ट्राॅन एवं बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के कर्मियों को भी नाम भेजा जाना है। सभी डीडीओ अपने स्तर से लिखित शपथ पत्र देंगे कि हमारे कार्यालय से किसी पदाधिकारी/कर्मियों का नाम नहीं छुटा है। नंदकिशोर राम जिला शिक्षा पदाधिकारी, सतीश कुमार डीपीओ भी बैठक में उपस्थित थें। जिले के दिवाकर कुमार, दिनेश कुमार प्रभारी सिरारी, धीरज कुमार व्याख्याता, खुर्शीद अहमद, शैलेन्द्र कुमार के साथ-साथ कई कैम्पस एम्बेस्टर उपस्थित थें।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like