• Saturday, 20 April 2024
आपका जिला भी है भूकंप हाई रिस्क जोन में, आपदा को लेकर वर्कशॉप का आयोजन 

आपका जिला भी है भूकंप हाई रिस्क जोन में, आपदा को लेकर वर्कशॉप का आयोजन 

DSKSITI - Small
आपका जिला भी है भूकंप हाई रिस्क जोन में, आपदा को लेकर वर्कशॉप का आयोजन
शेखपुरा
सोमवार को समाहरणालय के मंथन सभागार में आपदा प्रबंधन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता जिला अधिकारी सावन कुमार ने की । इस अवसर पर पटना से आए आपदा मोचन बल के पदाधिकारी का स्वागत किया गया।
कमांडेंट जयप्रकाश प्रसाद के द्वारा बताया गया कि मोबाइल नंबर 85 44 4 1 50 50 पर कॉल करके कभी भी आपदा के बारे में जानकारी ली जा सकती है। उन्हें बताया कि भारत में बिहार एक ऐसा प्रदेश है जहां सभी तरह के आपदा का खतरा है। शेखपुरा जिला भूकंप क्षेत्र में आता है। भूकंप जोन चार के अंतर्गत आता है जो high-risk का क्षेत्र है। बिहार में 8 जिले सर्वाधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्र हैं जो जोन 5 में आते हैं। 20 जिले जोन 4 में और 6 जिले zon3 में आते हैं। आपदा आने पर किस तरह की सावधानी रखनी है यह बताया गया। इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई और सावधानियों के बारे में बताया गया। कार्यशाला से संबंधित मॉक अभ्यास 12 जुलाई को समाहरणालय परिसर में किया जाएगा।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शेखपुरा, अपर समाहर्ता शेखपुरा, भूमि सुधार उप समाहर्ता शेखपुरा, वरीय उप समाहर्ता शेखपुरा के साथ-साथ जिले स्तरीय पदाधिकारी गण आदि उपस्थित थें.

जीविका परियोजना की गहन समीक्षा

DSKSITI - Large

शेखपुरा के मंथन सभागार मे जिला पदाधिकारी शेखपुरा की अध्यक्षता जिले में क्रियान्वित जीविका परियोजना की गहन समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान मुख्यतः समूहों का बैंको के साथ जुड़ाव को लेकर सभी बी॰पी॰एम॰एस॰ एवं वितीय समावेशन प्रबंधन को सख्त निदेश देते हुये कहा गया है कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निदेश दिया गया। समुहों का खाता समय से खुलवाना और बैंकों से मिलने वाले वितीय लाभ/ऋण को समय से उपलब्ध करवायें ताकि जीविकोपार्जन की दिशा में कार्य किया जा सकें।  जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा इच्छुक जीविका दीदीयों जो शिमला मिर्च की खेती, मछली पालन करने हेतु आवश्यक सहयोग करने का निदेश दिया गया। 
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like