• Sunday, 28 April 2024
पंडित दीनदयाल उपाध्यक्ष योजना से युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

पंडित दीनदयाल उपाध्यक्ष योजना से युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

DSKSITI - Small

शेखपुरा

 

देश की बहुसंख्यक आबादी में ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा संचालित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना एवं जीविकोपार्जन की दिशा में कार्यरत बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जीविका के सम्मिलित योगदान से शेखपुरा जिला अंतर्गत समाहरणालय के निकट रुमन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा ग्रामीण युवक युवतियों को बेहतर कौशल प्रदान करने की दिशा में आज तीसरे बैच का शुभारंभ कर पाठन सामग्री एवं यूनिफॉर्म वितरण किया गया।

जानकारी देती हुई जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक श्रीमती अनीता ने बताया कि सरकार द्वारा इस प्रकार की योजना क्रियान्वित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो बच्चे आठवीं-दसवीं पढ़कर पढ़ाई छोड़ चुके हैं और उन्हें आगे किसी प्रकार का रोजगार करना हो और उनमें उस रोजगार को करने के लिए कार्यकुशलता की कमी हो तो इस प्रकार के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उस ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात बेहतर रोजगार कर अपना जीविकोपार्जन आसानी से कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि रोमन टेक्नोलॉजी में दो प्रकार के ट्रेड में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें 2 बैच के 60 युवक-युवतियों को FTCP (फील्ड टेक्निशियन एंड कंप्यूटर पेरीफेरल) विषय पर एवं एक बैठ के 35 युवाओं को BFSI (बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस) विषय पर 6 माह के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। छह माह के प्रशिक्षण के उपरांत संबंधित सेक्टर के विभिन्न कंपनियों में रोमन टेक्नोलॉजी के द्वारा युवाओं का प्लेसमेंट भी करवाया जाएगा।

मौके पर मौजूद रोमन टेक्नोलॉजी के सेंटर मैनेजर श्री अश्विनी कुमार ने बताया कि एफटीसीपी बैच के छात्रों को क्लासरूम में टेबलेट के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।
सभी प्रशिक्षुओं को बायोमेट्रिक मशीन में अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होती है।

DSKSITI - Large

आज बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस ट्रेड के बैच के प्रारंभ होने के अवसर पर जीविका डीपीएम श्रीमती अनीता, प्रबंधक रोजगार आनंद शंकर, प्रबंधक संचार रवि केशरी एवं संस्थान के अन्य शिक्षकों की मौजूदगी ने सभी विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म, कैप और बैग इत्यादि के किट का वितरण किया गया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like