• Friday, 26 April 2024
विश्व जनसंख्या दिवस: दो बेटी के बाद बंध्याकरण कराने वाली महिला को  किया सम्मानित

विश्व जनसंख्या दिवस: दो बेटी के बाद बंध्याकरण कराने वाली महिला को  किया सम्मानित

DSKSITI - Small
विश्व जनसंख्या दिवस: दो बेटी के बाद बंध्याकरण कराने वाली महिला को  किया सम्मानित,
शेखपुरा

सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य शेखपुरा में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पदाधिकारी सावन कुमार, सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज,अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया ।

मौके पर जिला पदाधिकारी ने संबोधन के क्रम में बताया कि वर्तमान समय में जनसंख्या नियंत्रण हेतु छोटा परिवार सुखी परिवार बहुत ही आवश्यक है। हम सभी की जिम्मेवारी है कि अपने स्वयं एवं आसपास के सभी लोगों को जनसंख्या नियंत्रण हेतु जागरूक करें अन्यथा आने वाले समय में जनसंख्या विस्फोट की सबसे बड़ी समस्या होगी । इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थान में स्थाई साधन मुफ्त में उपलब्ध है। साथ ही स्थाई साधन के लाभार्थी को राशि भी दी जा रही है। इस कार्यक्रम के दौरान वैसे लाभार्थी जो 2 बच्चे के बाद स्थाई साधन के लिए इच्छुक है उन्हें जिला पदाधिकारी के द्वारा सम्मानित किया गया।

दो बेटी के बाद बंध्याकरण

DSKSITI - Large

इसी क्रम में पुनीता कुमारी ग्राम कारे की महिला है जो अपनी दो बेटी के बाद महिला बंध्याकरण ऑपरेशन के लिए इच्छुक थी कार्यक्रम में भी इसकी प्रशंसा की गई। आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा में 40 महिला बंध्याकरण एवं 5 पुरुष नसबंदी सुविधा उपलब्ध कराए गए । मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 450 महिला बंध्याकरण एवं 35 पुरुष नसबंदी किया जाने का लक्ष्य जिसमें प्रत्येक पीएससी को 75 महिला बंध्याकरण एवं पांच पुरुष नसबंदी के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसकी शुरुआत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा में बहुत ही उत्साह पूर्वक किया गया। मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक धर्मवीर चौधरी, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक प्रभाष पांडेय एवं प्लान इंडिया के ओम प्रकाश समेत कई स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like