• Saturday, 27 April 2024
दो वर्ष की बच्ची के निधन पर नाराज हुए ग्रामीण, क्या है मामला

दो वर्ष की बच्ची के निधन पर नाराज हुए ग्रामीण, क्या है मामला

DSKSITI - Small

दो वर्ष की बच्ची के निधन पर नाराज हुए ग्रामीण, क्या है मामला

बरबीघा, शेखपुरा

जिले के बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत गंगटी गांव में दो वर्ष की एक बच्ची के निधन पर ग्रामीण नाराज हो गए। यहां कई अन्य बच्चों की भी तबीयत खराब हुई। परिवार के लोग नियमित टीकाकरण के बाद तबीयत खराब होने का आरोप लगाकर अपनी नाराजगी जाहिर की। जबकि स्वास्थ्य विभाग ने बच्ची के पहले से बिमार होने और शेखपुरा के करकी गांव में इलाज होने की बात कही है। कहा जा रहा है  कि एक पैर से कमजोर थी जिसका ईलाज हो रहा था। वहीं कई बच्चों के बिमार होने की बात पर एक दर्जन बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तत्परता दिखाते हुए अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां जांच-पड़ताल में सभी की तबीयत ठीक बताई गई। वहीं सिविल सर्जन ने मौके पर आकर स्थिति का मुआयना किया।

क्या है पूरा मामला, कैसे हुआ तबीयत खराब

दरअसल यह पूरा मामला गंगटी गांव से जुड़ा हुआ है। यहां धर्मवीर यादव के 2 वर्षीय बच्ची अनन्या कुमारी को  एक जुलाई   को विभिन्न नियमित बीमारियों से बचाने का टीका पड़ा था। चार जुलाई को  बच्ची की तबीयत बिगड़ गई तो उसका इलाज ग्रामीण चिकित्सकों से कराया गया। जब सुधार नहीं हुआ तो उसे बिहारशरीफ के डॉक्टर  श्याम   बिहारी के लिए यहां ले जाया गया वहां से उसे पटना रेफर किया गया जहां बच्ची की मौत हो गई ।

वहां से आने के बाद परिवार वालों ने नाराजगी जाहिर की और टीकाकरण से परेशानी होने की बात कही । वहीं बच्ची की मौत की सूचना गांव में पहुंचते ही नवजात के कई अन्य माता-पिता भी बच्चों के बीमार होने की खबर दी जिसके बाद सभी को रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां सभी बच्चियों की स्थिति ठीक पाई गई। बच्चियों के माता-पिता ने बताया कि टीका लगने के बाद हल्का बुखार हुआ था। जहां टिका दिया गया है वहां थोड़ा सूजन हो गया जो अब ठीक है।

क्या कहते है अधिकारी

DSKSITI - Large

उधर, इसकी जानकारी मिलने पर सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज और डीपीएम श्याम कुमार निर्मल स्थिति का मुआयना करने पहुंचे। सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण के बाद किसी भी तरह का रिएक्शन या परेशानी 24 घंटे के अंदर होती है। जिस बच्ची का निधन हुआ है उसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है। उसका इलाज तो पहले भी शेखपुरा के जमालपुर रोड स्थित आरएमपी डॉक्टर से हो रहा था। अस्पताल जिन बच्चों को लाया गया है सभी स्वस्थ हैं। यदि टीकाकरण से कोई परेशानी होती तो एक ही वाइल से 5 बच्चों को टीका पड़ा है केवल एक बच्ची की तबीयत कैसे खराब होती। सारी बच्चियां स्वास्थ्य है। टीकाकरण के बाद हल्का बुखार आना स्वाभाविक लक्षण है। जो भी ठीक हो गया है। सभी बच्चियों की तबीयत जो अस्पताल लाया गया है तो ठीक ही पाया गया है किसी को कोई बड़ी परेशानी नहीं है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like