• Sunday, 05 May 2024
असमय बारिश ने कर दिया रबी फसल का सत्यानाश

असमय बारिश ने कर दिया रबी फसल का सत्यानाश

DSKSITI - Small

असमय बारिश ने कर दिया रबी फसल का सत्यानाश

शांति भूषण/कृषि संपादक

गेहूं,दलहन और तिलहन सभी चढ़ गए बारिश और ओलावृष्टि की भेंट

असमय फरवरी माह के शुरुआत की इस बारिश ने रबी फसल उपजाने वाले किसानों को लगभग बर्बाद कर दिया। वैसे माघ महीने की हल्की बारिश किसी किसी फसल के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन इस लगभग 10 मिली मीटर की बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है।

गेहूं की फसल में हरदा रोग लगने की संभावना काफी बढ़ गई है और दलहन एवं तिलहन जो कि लगभग फूल में आ गए थे उनके सभी फूलों को इस बारिश ने और ओलावृष्टि ने झाड़ दिया जिससे फसल लगभग बर्बाद हो गई।

पूरे सुबे में आई इस बारिश ने खासकर टाल के किसानों को तो झकझोर सा दिया क्योंकि दाल का कटोरा माना जाने वाला टाल क्षेत्र इस बारिश और ओलावृष्टि में सत्यानाश हो गया। अब किसान सिर्फ सरकार की मदद को आस लगाए बैठे हैं ताकि उनको हुई नुकसान की भरपाई हो सके।

सब्जी उत्पादक किसान को भी होगा नुकसान

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह की बारिश अमूमन फरवरी माह में नहीं होती है। हल्की बारिश का तो प्रमाण है कि इससे रवि फसल होने में भी मदद मिलती है लेकिन इस तरह की मूसलाधार बारिश और जमकर हुई ओलावृष्टि से सभी तरह के फसलों का बर्बाद हो जाना तय माना जाता है। सब्जी फसल उत्पादकों को भी इस बारिश से काफी नुकसान हुआ है खासकर फूलगोभी की बढ़वार बिल्कुल रुक जाती है। और जितनी भी सब्जियां है पानी की अधिकता से उसके विकास बिल्कुल बंद हो जाते हैं जिससे सब्जी फसल के महंगे होने के आसार बढ़ जाते हैं।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like