• Friday, 17 May 2024
जीविका रोजगार मेला में युवाओं को जॉब देने के लिए पहुंची कंपनी, कई को मिला मौका

जीविका रोजगार मेला में युवाओं को जॉब देने के लिए पहुंची कंपनी, कई को मिला मौका

DSKSITI - Small

जीविका रोजगार मेला में युवाओं को जॉब देने के लिए पहुंची कंपनी, कई को मिला मौका

शेखपुरा

जिले के चेवाड़ा प्रखंड के निकट आज़ाद मैदान में जीविका परियोजना के सौजन्य से आज बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया जिसमे 10 से ज्यादा कंपनियों ने नियोजन प्रक्रिया अपनाते हुए 396 अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया गया एवं 199 अभ्यर्थियों को अलग – अलग कम्पनियों द्वारा जॉब ऑफर किया गया एवं 52 अभ्यर्थियों का स्वरोजगार हेतु आरसेटी के द्वारा चयन किया गया।

रोजगार मेले का विधिवत उद्घाटन जिले के उपविकास आयुक्त सत्येन्द्र कुमार सिंहए अपर समाहर्ता सत्यप्रकाश शर्मा, श्रम अधीक्षक विनय कुमार, जीविका डीपीएम संतोष कुमार सोनू एवं बीडीओ चेवाडा मून आरिफ़ रहमान द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया एवं अतिथियों का स्वागत पौधा भेंट कर किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सत्येन्द्र कुमार सिंह, उपविकास आयुक्त, शेखपुरा ने इस रोजगार मेले के आयोजन की काफी प्रशंसा की एवं समय-समय पर इस तरह के आयोजन करने की बात कही जिससे जिले में छिपे प्रतिभाओं को एक अच्छा और सुनहरा अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि कॉम्पिटिसन का युग है इसलिए कभी भी रुकें नहीं और अपनी सीमायों को बांधें नहीं, आगे बढ़ने की निरंतर कोशिश करते रहें।

इस अवसर पर सभी अतिथियों द्वारा रोजगार मेला में आये सभी कम्पनियों के स्टाल का निरिक्षण किया गया। विभिन्न सेक्टर की कंपनियों से आये प्रतिनिधियों से बात की और ट्रेड, ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट इत्यादि विषयों पर विशेष जानकारी ली।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता सत्यप्रकाश शर्मा ने रोजगार मेले में आये युवकों का हौसला अफजाई करते हुए उन्होंने कहा कि अपने स्किल को निखारते रहिये तभी अच्छी नौकरी पाएंगे और धैर्य बना कर तैयारी करते रहें।

इस अवसर पर श्रम अधीक्षक ने सरकार की योजना इ-श्रमिक के बारे में विस्तार से बताया कि असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर जा कर अपना पंजीकरण करा लें ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। जीविका द्वारा किये गए रोजगार मेले की प्रशंसा की। जीविका के डीपीएम संतोष कुमार सोनू ने जिले में क्रियान्वित जीविका परियोजना के कार्यों के बारे में एक संक्षिप्त विवरण से अतिथियों एवं सभी आगंतुकों को रूबरू कराया और उन्होंने जिले में जीविकोपार्जन के कार्यों से जुड़े गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, चेवाड़ा मून आरिफ़ रहमान ने आये सभी युवाओं को मोटीवेट किया और जीवन जीने के लिए अपने कौशल को निखारने के लिए सिर्फ किताबी ज्ञान को महत्वपूर्ण नहीं बताया बल्कि हकीकत में ज्ञान हमे अपने दिनचर्या से होती है जिससे हम बहुत कुछ सीखते हैं। उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत जिले में 2 प्रशिक्षण संस्थानों- कुएस कोर्प एवं नवादा स्थित जीएस टेक्नो के माध्यम से कुल 35 अभ्यर्थियों का चयन प्रशिक्षण एवं नियोजन हेतु किया गया।

DSKSITI - Large

इस रोजगार मेले में, एल0आई0सी0 आफ इंडिया, शिव शक्ति बायोटेक, होप केयर, कुएस कोर्प, गुड वर्कर, जी4एस सिक्यूरिटी, एनटीटीएफ इत्यादि कंपनियों ने स्टाल के माध्यम से नियोजन प्रक्रिया को पुरा किया। इसके अलावा डीडीयू-जीकेवाई एवं आरसेटी के भी स्टाल के माध्यम से युवकों को प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया गया। डीडीयू-जीकेवाई एवं आरसेटी के प्रशिक्षण केन्द्रों पर दिए जा रहे विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए 87 से ज्यादा युवक-युवतियों ने अपना पंजीकरण कराया।

इस रोजगार मेला को सफल बनाने में जीविका की जिला इकाई से रोजगार प्रबंधक अजय रंजन कुमार, संचार प्रबंधक रवि केशरी, चेवाड़ा प्रखण्ड इकाई से बीपीएम निक्की कुमारी एवं उनकी पूरी टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like