• Thursday, 16 May 2024
शिक्षक दिवस पे खास:- शिक्षक पहले से ज्यादा दब्बू, भीरु, लालची

शिक्षक दिवस पे खास:- शिक्षक पहले से ज्यादा दब्बू, भीरु, लालची

DSKSITI - Small

शिक्षक दिवस पे खास:- शिक्षक पहले से ज्यादा दब्बू, भीरु, लालची

न्यूज़ डेस्क

सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस पर मनाने की परंपरा शुरू हुई और अब यह परंपरा सर्वपल्ली के जयंती को हैप्पी बर्थडे के रूप में मनाने की हो चुकी है। निजी करण और बाजारवाद के इस दौर में सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी शामिल हो गई। कई कोचिंग संस्थानों और निजी विद्यालयों में केक काटकर हैप्पी बर्थडे मनाने की परंपरा शुरू हुई और धीरे-धीरे इसका फैलाव हो गया। बच्चों के द्वारा गुरुओं के सम्मान नहीं किए जाने और आधुनिकता के इस दौर में मुंगेर विश्वविद्यालय के निरीक्षक प्रोफेसर डॉक्टर भावेश चंद्र पांडे ने अपनी तीखी बात रखी है। प्रस्तुत आलेख उनके फेसबुक से साभार है।

शिक्षक दब्बू, भीरु, लालची

देश में शिक्षा नीति के बदलाव के नाम पर शिक्षा का निजीकरण और बाज़ारीकरण बढ़ने जा रहा है। दूसरी तरफ़ तकनीकी विकास के साथ चलने की चुनौती है। ऑनलाइन शिक्षा के साथ खुद को अद्यतन करने की चुनौती है। तीसरी तरफ़ वैचारिक आधार पर शिक्षक सत्ता की वैचारिक गुलामी को प्रवृत्त हो रहे हैं।
ऐसे में शिक्षक बनकर रहना पहले से ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो गया है।
शिक्षक पहले से ज्यादा दब्बू, भीरु, लालची, और समझौतापरस्त बनता जा रहा है। वह अब मात्र एक वेतनभोगी प्रोफेशनल है। अधिकांश शिक्षक का अब कोई सामाजिक और वैचारिक सरोकार नहीं है। वह अधिक से अधिक सूचना ढोने के एवज में मेहनताना लेने वाला एक कुली है।
आज शिक्षक बना रह पाना पहले से ज्यादा कठिन है। शिक्षक होने पर गर्व करना और भी कठिन है।

शिक्षक दिवस औचित्यहीन

इसी को लेकर वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी ने कहा है कि बच्चों के मन में यदि शिक्षक के लिए सम्मान का भाव नहीं तो शिक्षक दिवस औचित्यहीन है। इस मसले पर कई शिक्षकों और समाज के प्रगतिशील लोगों ने अपने विचार रखे हैं।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=5000794883283281&id=100000584566579

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=5000794883283281&id=100000584566579

DSKSITI - Large

वह निजी शैक्षणिक संस्थान डिवाइन लाइट के प्राचार्य सुधांशु शेखर ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपनी बात रखते हुए कहा

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like