• Thursday, 25 April 2024
ऐसे थे लाला बाबू: बुलावे पर बिहार सरकार के कैबिनेट के 11 मंत्री में सात मंत्री हो गए थे हाजिर

ऐसे थे लाला बाबू: बुलावे पर बिहार सरकार के कैबिनेट के 11 मंत्री में सात मंत्री हो गए थे हाजिर

DSKSITI - Small

ऐसे थे लाला बाबू: बुलावे पर बिहार सरकार के कैबिनेट के 11 मंत्री में सात मंत्री हो गए थे हाजिर

बरबीघा

बरबीघा में शिक्षाविद् स्वतंत्रता सेनानी लाला बाबू की सामाजिक पकड़ और राजनीतिक में सम्मान को इस बात से भी आंका जा सकता है कि एक समय में उनके बुलावे पर बिहार सरकार के 11 कैबिनेट मंत्री में 7 कैबिनेट मंत्री बरबीघा में उपस्थित हो गए थे( यह बुलावा बिहार केसरी डॉक्टर श्री कृष्ण सिंह एवं उनकी पत्नी रामरूची देवी के नाम पर लाला बाबू के द्वारा बनाए जा रहे हैं महाविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम का था। इसमें 7 कैबिनेट मंत्री उपस्थित हुए थे। इस बात से लाला बाबू की राजनीतिक पकड़ को समझा जा सकता है।

उक्त बातें पूर्व प्राचार्य शिव भगवान गुप्ता ने कही। वे लाला बाबू के जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। जयंती समारोह का आयोजन बरबीघा के श्रीकृष्ण रामरूची कॉलेज में किया गया।

समारोह में प्रो डाॅ भवेश चंद्र पांडेय ने कहा कि लाला बाबू का इस महाविद्यालय के प्रति अटूट रिश्ता था। जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता । उनके द्वारा कॉलेज में पीजी और बीबीए की पढ़ाई का भरोसा भी दिलाया गया।

कार्यक्रम में मुंगेर विश्वविद्यालय के सीसीडीसी प्रोफेसर अजय कुमार ने भी संबोधित करते हुए लाला बाबू को कर्मयोगी बताया। इस समारोह को कॉलेज के प्राचार्य डॉ नवल प्रसाद, प्रोफेसर सुधीर मोहन शर्मा, डॉ रामविलास सिंह इत्यादि लोगों ने भी संबोधित किया। इसी के साथ आर डी कॉलेज के प्राचार्य डॉ दिवाकर सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस समारोह में कॉलेज के वार्षिकोत्सव एवं खेलकूद में विशेष योगदान और सफलता हासिल करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। हैंडबॉल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार रोहित कुमार को जबकि सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार बबलू कुमार को। कबड्डी में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार सत्यम कुमार को दिया गया। इससे पूर्व कॉलेज में स्थापित श्री कृष्ण मोहन प्यारे सिंह उर्फ लाला बाबू की प्रतिमा पर सभी अतिथियों के द्वारा पुष्पांजलि अर्पित की गई।

जन्मभूमि पर भी समारोह का हुआ आयोजन

लाला बाबू के जन्म भूमि जयरामपुर थाना क्षेत्र के तेउस गांव में भी समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में शिक्षा जगत से जुड़े कई लोग शामिल हुए। इसका आयोजन श्री कृष्ण मोहन प्यारे सिंह स्मारक उच्च विद्यालय में किया गया। इसमें विद्यालय में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया । इस समारोह में एचएम ललित गिरी, जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रवि कुमार, प्रोफेसर सुधीर मोहन शर्मा, रामविलास सिंह, अमर सिंह, गोपाल कुमार, निवर्तमान मुखिया सिंकू देवी इत्यादि लोग मौजूद रहे । उनकी प्रतिमा पर लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित की। आचार्य गोपाल के द्वारा कविता पाठ भी किया गया। खेलकूद में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत भी किया गया।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like