• Friday, 29 March 2024
मोहर्रम में मातमी जुलूस तो लाठी खेलने की परंपरा भी देखिए

मोहर्रम में मातमी जुलूस तो लाठी खेलने की परंपरा भी देखिए

DSKSITI - Small

मोहर्रम में मातमी जुलूस तो लाठी खेलने की परंपरा भी देखिए

 

शेखपुरा

 

मोहर्रम को लेकर मंगलवार की रात्रि में मोहर्रम जुलूस निकाला गया । मोहर्रम जुलूस में कहीं लाठी खेलने की परंपरा निकाली गई तो कहीं आग के साथ ही युवाओं ने प्रदर्शन किया। वहीं शेखपुरा नगर परिषद में मोहर्रम को लेकर मातमी जुलूस शिया समुदाय के द्वारा निकाला गया। मुहर्रम को लेकर मंगलवार की शाम से ही गहमागहमी रही।

 

 

मंगलवार की शाम शेखपुरा नगर परिषद के तरछा का इमामबाड़ा से शिया समुदाय के लोगों ने जुलूस निकाला । इस जुलूस में काले वस्त्र में बड़ी संख्या में लोग या हुसैन के नारा लगाते हुए रास्तों पर मातम मनाया और मोहम्मद हुसैन के कुर्बानियों को याद किया।

जानकारी देते हुए जफर हुसैन, आबिद हुसैन ने बताया कि मोहम्मद हुसैन के कुर्बानियों को याद करने , उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मोहर्रम का आयोजन होता है। इसमें मातम मनाया जाता है। सोमवार की रात में आग मातम का आयोजन किया गया था। इसमें जलते हुए आग पर चलकर मोहम्मद हुसैन को याद किया गया।

 

DSKSITI - Large

उधर, शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के ही बाजितपुर गांव में भी मुहर्रम का आयोजन रात्रि में किया गया है। जिसमें लाठी खेलने की परंपरागत परंपरा को भी निभाया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने लाठी खेल परंपरा के तहत लाठी कला का प्रदर्शन किया और एक दूसरे से लाठी खेल कर मोहर्रम के जुलूस में अपना प्रदर्शन किया। कुछ युवाओं के द्वारा आग के गोले के साथ भी अपनी कला का प्रदर्शन किया गया।

 

 

बरबीघा नगर परिषद में मोहम्मद हुसैन को याद करते हुए मोहर्रम का जुलूस निकाला गया। जबकि कई गांवों में भी मोहर्रम का जुलूस निकाला गया। शेखोपुरसराय के बरारीबीघा में जुलूस के दौरान दो जुलूस के लोग आपस में आगे निकलने को लेकर झगड़ पड़े और मारपीट हो गई जिसे पुलिस ने संभाला।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From