• Friday, 26 April 2024
अधिकारियों की मनमानी: बिहार राज्य में टॉपर  किसान को जिले में दिया दूसरा पुरस्कार

अधिकारियों की मनमानी: बिहार राज्य में टॉपर किसान को जिले में दिया दूसरा पुरस्कार

DSKSITI - Small

अधिकारियों की मनमानी: बिहार राज्य में टॉपर किसान को जिले में दिया दूसरा पुरस्कार

शेखपुरा

शेखपुरा जिला कृषि विभाग में अधिकारियों की मनमानी खुलकर सामने आती है। ऐसा कई बार देखने को मिला है। वही किसान मेला में किसानों को पुरस्कृत करने की प्रक्रिया थी। किसान मेला में जिले भर के कई किसानों के द्वारा अपने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। इसी किसान मेला में मशरूम उत्पादन को लेकर जिले के अरियरी प्रखंड के हुसैनाबाद के किसान वीरेंद्र रजक के द्वारा भी मशरूम की प्रदर्शनी लगाई गई। जिले में इस प्रदर्शनी को जिलाधिकारी इनायत खान ने भी सराहा परंतु जिला में कृषि प्रौद्योगिकी एवं अभिकरण विभाग आत्मा के द्वारा चयनित मनमानी ढंग से करते हुए वीरेंद्र रजक को द्वितीय पुरस्कार दिया। जबकि इसी वीरेंद्र रजक को बिहार भर में आयोजित किसान मेला में प्रथम पुरस्कार मिला।

बिहार में टॉपर है किसान वीरेंद्र रजक

25 से 27 फरवरी को पटना में बागवानी महोत्सव एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। पटना में किसान बीरेंद्र रजक को प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। प्रथम पुरस्कार मशरूम के बेहतरीन उत्पादन में वीरेंद्र रजक चुने गए थे। इन्हीं वीरेंद्र रजक के उत्पाद को जिला में अधिकारियों की मनमानी से दूसरा पुरस्कार दिया गया।

पुरस्कार में चयनित करने में गोलमाल

बताया गया कि पुरस्कारों के चयन में गोलमाल किया गया है। अधिकारी ने मनमाने ढंग से पुरस्कार के लिए लोगों का चयन कर लिया। सूत्र बताते हैं कि कुछ ऐसे उत्पादों की प्रदर्शनी केवल एक किसानों ने ही लगाई और उसी किसान को प्रथम पुरस्कार दे दिया गया । जब ऐसे उत्पादों के लिए अन्य किसान ने प्रदर्शनी में शामिल होना उचित नहीं समझा फिर एक ही किसान को सर्वश्रेष्ठ मान लिया जाना इस सवाल खड़े होते है।

DSKSITI - Large

जिला कृषि पदाधिकारी और आत्मा अधिकारी के बीच हुई अनबन, किसानों ने भी किया हंगामा

जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त सिन्हा और कृषि प्रौद्योगिकी एवं अभिकरण विभाग के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार के बीच इसी मैटर को लेकर अनबन होने की बात भी सामने आई। मनमानी पर जिला कृषि पदाधिकारी नाराज भी हुए परंतु फिर भी मनमाने ढंग से किसानों का चयन कर लिया गया। बताया यह भी गया है कि किसानों को मनमाने ढंग से पुरस्कार के लिए चयनित करने पर रविवार की शाम जिला कृषि भवन में किसानों ने हो-हल्ला भी किया । हंगामा भी किया। परंतु इससे कोई फर्क नहीं पड़ा।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like