• Sunday, 19 May 2024
केंद्र सरकार के जॉइंट सेक्रेटरी जिला में पहुँच कर विकास की कर रहे समीक्षा।

केंद्र सरकार के जॉइंट सेक्रेटरी जिला में पहुँच कर विकास की कर रहे समीक्षा।

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

राजीत पुनहानी, संयुक्त सचिव, भारत सरकार-सह- प्रभारी सचिव, आकांक्षी जिला शेखपुरा के अध्यक्षता में गुरुवार को अतिथि गृह में समीक्षात्मक बैठक हुई। योगेन्द्र सिंह, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के द्वारा सभी विभागों के द्वारा किये गये कार्याें के बारे में विस्तार से प्रभारी सचिव को अवगत कराया।

प्रभारी सचिव के द्वारा जिले के विकास के लिए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय एवं नियंत्रण करने के लिए जिलाधिकारी को कई निर्देश दिये। उन्होनें कृषि, शिक्षा, सहकारिता, स्वास्थ्य, पशुपालन, आदि विभागों की समीक्षा किये।

465 विद्यालय में शौचालय

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों की कुल संख्या 507 है जिसमें से 465 विद्यालय में शौचालय का निर्माण हो गया है। प्रभारी सचिव ने कहा कि शतप्रतिशत विद्यालयों में शौचालय का निर्माण क्यों नहीं हुआ है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इस माह तक शेष सभी विद्यालयों में शोैचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया जायेगा।

ब्लड बैंक नहीं

सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में 02 रेफरल अस्पताल है लेकिन किसी में ब्लडबैंक कार्यरत नहीं है। जिसको प्रभारी सचिव ने गम्भीरता से लिया है और निदेश दिया है कि यथाशीघ्र ब्लडबैंक की सेवा आम जनता को सुलभ कराया जाय।

सिजेरियन आॅपरेशन के लिए स्थानीय महिला डाॅक्टर को हायर करने का निदेश दिया । कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया कि कृषि कल्याण अभियान योजना के तहत चयनित 25 गांव में स्वाईल हेल्थ कार्ड सुलभ करा दिया गया है। इसके लिए 615 प्लाॅटों का मिट्टी जांच के चयन किया गया था। चयनित गांव में किसानों के बीच आम, अमरूद एवं नींबू का पौधे का वितरण किया गया है।

प्रभारी सचिव ने जिले में कृषि मंडी नहीं होने पर आश्चर्य व्यक्त किया और कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया है कि आर0टी0सी0 के माध्यम से यथाशीघ्र कृषि मंडी खोला जाय। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि फसल सहायता योजना के तहत 8000 कृषकों को निबंधित कराया गया है। इसमें कृषकों से किसी प्रकार का प्रीमियम राशि नहीं लिया जाता है।

दस हजार की सहायता किसान को

DSKSITI - Large

02 हेक्टर भूमि में 20 प्रतिशत फसल नष्ट होने पर किसानों को 7500 एवं 20 प्रतिशत से अधिक नष्ट होने पर 10000 रू0 सहायता राशि दी जाती है। प्रभारी सचिव ने योगेन्द्र सिंह जिला पदाधिकारी को निदेश दिया है कि जिले में किसानों के बीच प्रचार-प्रसार करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन करायें। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि 31 अक्टूबर 2018 तक निबंधन की तिथि बढ़ाई गयी है।

कृषि पदाधिकारी ने बताया कि कल दुल्लापुर गांव में स्थानीय किसानों से मिलकर प्रभारी सचिव फीटबैक लेंगे। जीविका के डी0पी0एम0 ने बताया कि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 6294 लाभुकों को एल0आई0सी0 से जोड़ा गया है। उन्होने बीमा योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए एवं अधिक से अधिक लोगों को विमित करने के लिए हर संभव कदम उठाने का निदेश दिया।

आज की बैठक में प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभारी, सत्येंद्र त्रिपाठी प्रभारी निदेशक डी0आर0डी0ए0, नन्दकिशोर राम जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी, विनय कुमार मंडल वरीय कृषि वैज्ञानिक के साथ’-साथ जिला स्तरीय कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

sec

Comment / Reply From

You May Also Like