• Tuesday, 07 May 2024
मंत्री ने किया रोजगार भवन का उद्घाटन

मंत्री ने किया रोजगार भवन का उद्घाटन

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

आरसेटी के नव निर्मित भवन के उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए यह एक बहुत बेहतरीन प्लेटफार्म है और लोग इसका उपयोग करें। साथ ही साथ उन्होंने बिहार में शराबबंदी की प्रशंसा भी की और कहा कि इससे लोगों को काफी लाभ हो रहा है।

मौके पर जिलाधिकारी इनायत खान के द्वारा भी वृक्षारोपण कर सकारात्मक पहल की गई।

इसी मौके पर 218 जीविका स्वयं सहायता समूहों को केनरा बैंक के द्वारा 2 करोड़ 81 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया।

इस वित्तीय समावेशन के अवसर पर मंत्री ग्रामीण विकास विभाग एवं संसदीय कार्य श्रवण कुमार के कर कमलों द्वारा जीविका समूह से जुड़ी दीदियों को चेक प्रदान किया गया।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री होने के नाते उन्होंने जीविका की उपलब्धियों के बारे में सभा को बतलाया और कहा कि आरसीटी के माध्यम से मशरूम उत्पादन एवं अन्य विभिन्न विधाओं पर प्रशिक्षण प्राप्त कर ग्रामीण महिलाएं स्वरोजगार की दिशा में अपना कदम बढ़ा सकती हैं।

शेखपुरा जिले में जीविका समूह से जुड़ी 700 से ज्यादा महिलाएं मुर्गी पालन का काम कर रही हैं जो छोटे चूजे को पालकर बड़ा कर उसे अच्छे दाम में बाजार में बेच कर जीविकोपार्जन कर रही है।

इसके अलावा शेखपुरा जिले की दिदियाँ पापड़ उद्योग, सत्तु उद्योग, अगरबत्ती निर्माण, कागज की थैली निर्माण, मशरूम उत्पादन और मसूर दाल का उत्पादन कर जीविकोपार्जन की दिशा में कदम बढ़ा रही हैं।

DSKSITI - Large

इस मौके पर जीविका दीदियों द्वारा निर्मित एवं उत्पादित सामग्रियों की प्रदर्शनी स्टॉल के माध्यम से लगाई गई थी जिस का निरीक्षण मंत्री जी एवं जिलाधिकारी के साथ अन्य गणमान्य अतिथियों के द्वारा किया गया।

स्टॉल निरीक्षण के दौरान मंत्री जी ने जीविका के कार्यों की काफी प्रशंसा की और दीदीयों के द्वारा बनाए गए सामानों को सराहा।

केनरा बैंक आरसेटी के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जीविका की तरफ से जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा, अविनाश कुमार, रवि केशरी, आमोद कुमार एवं प्रखंड की जीविका टीम ने अहम भूमिका निभाई।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like