• Friday, 03 May 2024
राष्ट्रीय पोषण सेमीनार का द्वीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन

राष्ट्रीय पोषण सेमीनार का द्वीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन

DSKSITI - Small

शेखपुरा

इनायत खान जिलाधिकारी शेखपुरा की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में राष्ट्रीय पोषण सेमीनार का द्वीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किये। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक पोषण और स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिला में पोषण जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में 16 विभागों को सम्मिलित किया गया है जो एक टीम भावना से कार्य करेंगे और जिले से कुपोषण को मुक्त करने में सक्रिय सहयोग करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 06 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सरकार के द्वारा चलायें जा रहे सभी योजनाओं को सुलभ करायें। कुपोषण से मुक्त करने के लिए बच्चों को समय-समय पर विभिन्न प्रकार की टैवलेट दियें जाते है।

जिसका वितरण पंजी का संधारण एवं बच्चें को ससमय देना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए जिला में एक वर्क प्लान बनाया गया है जिसमें सभी विभागों के अधिकारियों को कार्य निर्देश दिया गया है। जिला को कुपोषण से मुक्त करने के लिए 30 दिवसीय एक माइक्रो प्लान भी बनाया गया है जिसका अनुपालन सभी पदाधिकारी करेंगे। उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड के सभी वरीय पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के आॅगनवाडी केंद्रों एवं विद्यालयों को प्राथमिकता के साथ औचक निरीक्षण करें एवं निरीक्षण प्रतिवेदन ससमय सुलभ करायें। कार्यो उपरांत एम॰ एस॰ आई॰ पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। जन आंदोलन के द्वारा जिले से कुपोषण को मुक्त करना है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओं एवं वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिये कि 02 सप्ताह के अंदर आँगनवाड़ी केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं विद्यालयों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। 12 सितम्बर को शेखोपुरसराय प्रखंड में स्वास्थ्य कैंप लगाया जायेगा। 25 सितम्बर को घाटकुसुम्भा प्रखंड में पोषण मेला आयोजित करने का निर्देश दियें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि ग्राम, स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर फोकस करना है। जिले में 716 आँगनवाड़ी केंद्र कार्यरत है। डीपीओ को निर्देश दिया गया है कि विभागीय आदेश के आलोक में प्रतिमाह 15 तारीख को गुणवता के साथ टीएचआर वितरण कराना सुनिश्चित करें। टीएचआर के बारे में पूछने पर डीपीओ, सीडीपीओ एवं महिला सुपरवाईजर ने सही-सही जानकारी नहीं दे पायें। इसको जिलाधिकारी ने काफी गंभीरता से लिया है और कहा कि सरकार की योजनाओं का भली-भाॅति जानकारी रखें और वांछित लोगों को ससमय लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को हड़काया और कहा कि ईमानदारी के साथ कार्य करें।

कार्य आम लोगों को भी दिखाई देना चाहिए। सभी महिला सुपरवाईजर को चेतावनी दिया गया कि अपने कार्य-कलाप में अपेक्षित सुधार लायें अन्यथा जेल जाने के लिए तैयार रहें। डीपीओ आईसीडीएस को भी कर्तव्य का पाठ पढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों को विभाग द्वारा चलायें जा रहे सभी योजनाओं को ससमय लाभ देना सुनिश्चित करें। आशा, एएनएम, ममता एवं सेविका को भी कुपोषण मुक्त जिला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।
कार्यक्रम के अंत में सभी अधिकारियों को सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता के द्वारा कुपोषण मुक्त करने के लिए शपथ दिलायें।


आज मैं भारत के बच्चों, किशोरों/किशोरियों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देता/देती हूँ।
राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मैं हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाऊंगा/पहुंचाउंगी। सही पोषण का अर्थ पौष्टिक आहार, साफ पानी और सही प्रथाएं।
DSKSITI - Large

मैं पोषण अभियान को एक देशव्यापकी जनांदोलन बनाऊंगा/बनाउंगी। हर घर, हर विद्यालय , हर गाँव, हर शहर में सही पोषण की गंूज उठेगी।
इस जनांदोलन से मेरे भारतीय भाई और बहन और सब बच्चे स्वस्थ होंगे और पूरी क्षमता प्राप्त करेंगे। यह मेरी प्रतिज्ञा है। सही पोषण, देश रौशन…!
विशाल कुमार एवं अंशुमान के द्वारा पावर प्रजीटेशन के माध्यम से कुपोषण दूर करने के अनेक उपायों पर चर्चा की गई।
आज की बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी, सुपरवाईजर के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like