• Tuesday, 14 May 2024
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से फ्री राशन बांटने की हो गयी तैयारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से फ्री राशन बांटने की हो गयी तैयारी

DSKSITI - Small

शेखपुरा

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया गया है। 14 अप्रैल 2020 तक लॉक डाउन लागू है, इस विषम परिस्थिति में जिले के सभी लोगों को सुलभ तरीके से भोजन की व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है ।

वैश्विक महामारी से उत्पन्न आपदा से निपटने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पी एच एच एवं अंत्योदय लाभुकों को प्रति सदस्य प्रतिमाह 5 किलो खाद्यान्न अप्रैल ,मई और जून तक मुक्त/ निशुल्क देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत चावल का अतिरिक्त आवंटन जिले को प्राप्त है जिसका उठाओ अप्रैल माह के 20 तारीख तक अवश्य करने का निर्देश दिया गया है।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार के द्वारा आदेश दिया गया है कि प्रत्येक परिवार को 1 किलोग्राम दाल भी उपलब्ध कराया जाना है।
खाद्यान्न के उठाव और वितरण में इसकी वितरण में पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए जिलाधिकारी के द्वारा कई निर्देश दिए गए हैं।
ससमय उठाव एवं वितरण सुनिश्चित कराने के लिए कई निर्देश दिया गया है ।वैश्विक महामारी के दौरान किसी भी परिवार के समक्ष खाद्यान्न की कोई समस्या उत्पन्न ना हो, सके विभागीय निर्देश के अनुरूप लाभुकों के बीच खाद्यान्न का वितरण कराया जाना आवश्यक है तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करने का निर्देश प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया है।

खाद्यान्न के उठाव और वितरण के समय सामाजिक दूरी सोशल डिस्टेंस का अनुपालन के लिए विशेष निर्देश दिया गया है ।
खाद्यान्न वितरण को सफलतापूर्वक अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने के लिए प्रखंड को जोन्न में गठित किया गया है जिसका दायित्व प्रखंड विकास

DSKSITI - Large

खाद्यान्न के उठाव और वितरण के समय सामाजिक दूरी सोशल डिस्टेंस का अनुपालन के लिए विशेष निर्देश दिया गया है ।
खाद्यान्न वितरण को सफलतापूर्वक अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने के लिए प्रखंड को जोन्न में गठित किया गया है जिसका दायित्व प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी एवं सीडीपीओ को दिया गया है।

जोनल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि नियमित खाद्यान्न का वितरण निर्धारित राशि, सही भजन एवं एवं गुणवत्ता के साथ ससमय लाभुकों के बीच हो सके हो सके।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वजन एवं निर्धारित दर पर भी विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है ।

अनुमंडल पदाधिकारी इस वितरण और उठाओ का स्वयं निरीक्षण करेंगे एवं प्रतिदिन इसका दैनिक प्रतिवेदन जिला अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे ।
जिला आपूर्ति पदाधिकारी और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी समय एस आई ओ, जिला, प्रखंड एवं किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो सके।

सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम शेखपुरा को आदेश दिया गया है कि सरकार द्वारा दिए गए खाद्यान्न पदार्थों को स समय एस आई ओ जेनरेट कर तथा उसके अनुरूप करें उठाओ सुनिश्चित करें। किसी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता पर समय विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन शेखपुरा का मुख्य उद्देश्य है कि स समय वांछित लोगों को खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किया जाए जिससे कि कोई व्यक्ति जिला में भूखा ना रह सके।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From