• Saturday, 18 May 2024
11वीं में एडमिशन के लिए अब आठ जुलाई से भरें ऑनलाइन फॉर्म

11वीं में एडमिशन के लिए अब आठ जुलाई से भरें ऑनलाइन फॉर्म

DSKSITI - Small

पटना :

बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में 11वीं एडमिशन के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना था, लेकिन फॉर्म भरने की तिथि में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बदलाव कर दिया है. बोर्ड ने कहा कि स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर अब आठ जुलाई से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे.

एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 जुलाई तक कर सकते हैं. इसमें बिहार के 2821 प्लस टू स्कूलों में 11,41,390 सीटों पर एडमिशन होना है. इसके लिए आर्ट्स के 530362, साइंस के 487218, कॉमर्स के 122290 और कृषि के 1520 सीटों पर एडमिशन होना है. बोर्ड ने एडमिशन संबंधित प्रोस्पेक्टस ओएसएसएस वेबसाइट पर जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स फॉर्म भरने से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं.

बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स को फॉर्म भरना आसान

ऑनलाइन आवेदन करते समय मैट्रिक परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को मात्र अपना रॉल नंबर एवं रॉल कोड, जन्म तिथि एवं जिस वर्ष उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की है केवल वही भरना होगा. क्योंकि उनका डाटा पहले से ही समिति द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के डाटाबेस में उपलब्ध रहेगा. अन्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फॉर्म में पूरी जानकारी भरनी होगी. फॉर्म भरने में परेशानी पर बोर्ड द्वारा बनाये गये हेल्प डेस्क के नंबर 0612-2230009 से संपर्क कर सकते हैं.

DSKSITI - Large

न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का कर सकते चयन

बोर्ड ने कहा है कि इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अपने निकट के किसी वसुधा केंद्र, डीआरसीसी अथवा इंटरनेट कैफे एवं अपने मोबाइल पर इससे संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड कर अथवा घर पर बैठे इंटरनेट के जुड़े कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए राज्य के 4089 वसुधा केंद्रों को चयनित किये गये हैं. ऑनलाइन एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. बोर्ड ने कहा कि रजिस्ट्रेशन से पहले इंटरमीडिएट स्तर के शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या तथा एडमिशन से संबंधित अन्य जानकारी समिति के वेबसाइट पर जारी की जायेगी.

300 रुपये का करना होगा ऑनलाइन भुगतान

आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 300 रुपये जमा करना होगा. इसमें 100 रुपये आवेदन शुल्क एवं 200 रुपये कॉलेज और स्कूलों का शुल्क शामिल है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान के माध्यम से किया जा सकता है. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. स्टूडेंट्स को हर जानकारी मोबाइल एप के माध्यम से दी जायेगी. इस संबंध में बोर्ड ने एप भी जारी किया है. स्टूडेंट्स एप डाउनलोड कर सकते हैं. सभी जानकारी एप पर दी जायेगी. उन्हें संबंधित स्टूडेंट्स का इस ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अपडेट करना अनिवार्य है.

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like