latest posts

9430804472 / 7992322662 [email protected]
शेखपुरा

इस विभाग में शेखपुरा जिला का रैंक है नंबर वन..

शेखपुरा।

योगेन्द्र प्रसाद, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवाओं में जिला में उल्लेखनीय कार्य हुए है। राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार पटना के द्वारा जुलाई माह में राज्य स्तरीय जिलों को रैंकिग किया गया है।

नम्बर वन

जिसमें जुलाई 2018 में शेखपुरा को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसका अंक 71.17 है। अप्रैल 2018 शेखपुरा जिला स्थान स्वास्थ्य में 14 था।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में पाया गया है कि जिला में बच्चों का टीकाकरण 94.90 प्रतिशत हो रहा है। चेवाडा प्रखंड में सबसे कम 85 प्रतिशत जबकि घाटकुसुम्भा में सबसे अधिक 99 प्रतिशत है। परिवार नियोजन का लक्ष्य 2263 है जिसमें अबतक 777 पूर्ण हो गया है। सभी प्रखंडों में पोषण के बारे में आम लोगों के जानकारी देने के लिए 20 सितम्बर को जिला स्तरीय विशाल पोषण मेला का आयोजन किया जायेगा।

22 सितम्बर को सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य, जीविका, पीएचईडी, आईसीडीएच, कृषि आदि के द्वारा पोषण मेला आयोजित की जायेगी, जिसमें सभी विभाग अपना-अपना स्टाॅल लगा कर पोषण की जानकारी आम लोगों को शेयर करेंगे।

प्रसव बढ़ाने का निर्देश

अस्पतालों में प्रसव बढ़ाने के लिए सिविल सर्जन के द्वारा कई निदेश दिये गये। जिला में अभी अस्पताल में प्रसव 74.98 हो रहा है लेकिन घाटकुसुम्भा प्रखंड में सबसे कम 33 प्रतिशत प्रसव अस्पताल में हो रहा है। शेखपुरा सदर में 97.72 प्रतिशत हो रहा हेै। जिन प्रखंडों में संस्थागत प्रसव कम हो रहें हैं वहां के ए0एन0एम एवं आशा पर विधि सम्मत कर्रवाई करने का निदेश दिया गया है।

प्रसव की दवा बाहर से नहीं लेना है..

सिविल सर्जन ने बताया कि प्रसव हेतु सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केे़न्द्र में सभी प्रकार के दवाई उपलब्ध है। प्रसव के लिए बाहर से दवा मंगाये जाने पर संबंधित केंद्र के एम0ओ0आई0सी0 एवं एवं स्वास्थ्य प्रबंधक पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। जिला में टीकाकरण 95 प्रतिशत बच्चों को दिया जा रहा है।

बैठक में विशाल कुमार पिरामल फाउन्टेशन के द्वारा पोषण के संबंध में कई आवश्यक जानकारी दी गयी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाॅ0 वारा प्रसाद सी0एम0 ने टीकाकरण, प्रसव एवं ईलाई के लिए अधिकारियों को कई आवश्यक जानकारी दिया।

बैठक में प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभार, सत्येंन्द्र प्रसाद जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी, सभी सीडीपीओ, एम0ओ0आई0सी0, स्वास्थ्य प्रबंधक, महिला सुपरवाईजर के साथ कई लोग उपस्थित थे।

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: