• Wednesday, 22 May 2024
उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ चार दिवसीय अनुष्ठान चैती छठ का समापन

उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ चार दिवसीय अनुष्ठान चैती छठ का समापन

DSKSITI - Small

उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ चार दिवसीय अनुष्ठान चैती छठ का समापन

 

शेखपुरा। 

 

सूर्य उपासना के महापर्व चैती छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान का उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ समापन हो गया।

 इसके तहत सोमवार को को श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया। शेखपुरा शहर के ऐतिहासिक अरघौती पोखर और बाईपास रोड स्थित पुष्पकर्मी तालाब में छठ व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया।

 सूर्य को अर्घ्य देने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु झुंड बनाकर छठ के पारंपरिक गीत गाते हुए अपने निकटवर्ती घाटों पर पहुंचे। यहां भीषण गर्मी के बीच उत्साही युवाओं ने जल कुंड बनाया था। जिले के नदियों में पानी नहीं रहने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई जल कुंड बनाए गए थे।

 

 

शेखपुरा नगर क्षेत्र के तालाबों में अर्घ्य प्रदान करने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी श्रद्धा और उत्साह के साथ वर्तियो ने सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया।

 

 कई श्रद्धालुओं ने अपने घर के आस-पास और छत पर बनाए गए कुंड में ही भुवन भास्कर को अर्घ्य प्रदान किया। छठ को लेकर महिलाओं और युवाओं में कुछ खास ही उत्साह देखा जा रहा था। 

DSKSITI - Large

 

चार दिनों का होता है अनुष्ठान

 

गौरतलब है कि छठ का पवित्र अनुष्ठान शुक्रवार को ही नहाए खाए के साथ शुरू हो गया था। पहले दिन इस अनुष्ठान के पहले दिन नहाए खाए के बाद दूसरे दिन संध्या में निराहार रहते हुए वर्तियो ने खरना का आयोजन किया ।जिसमें अरवा चावल और दूध के बने प्रसाद गुड़ के साथ ग्रहण किया। उसके बाद 36 घंटे के अखंड उपवास के तहत सोमवार को उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही अनुष्ठान का समापन यानी पारण होने के बाद अन्न जल ग्रहण किया। चार दिवसीय इस अनुष्ठान के दौरान पवित्रता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लोग साफ सफाई के साथ श्रद्धा और उत्साह के साथ छठ के आयोजन में जुटे हुए हैं।

 

 

जिले के सूर्य मंदिरों में इस अनुष्ठान का भव्य आयोजन हुआ बरबीघा के नगर क्षेत्र के मालती पोखर सूर्य मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के द्वारा अर्घ्य दिया गया । तेउस सूर्य मंदिर घाट में भी श्रद्धालु श्रद्धापूर्वक छह चैती छठ में अर्घ्य दिए।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like