• Friday, 26 April 2024
निरीक्षण के बाद बोले अधिकारी: कुशल युवा कार्यक्रम युवाओं के लिए वरदान

निरीक्षण के बाद बोले अधिकारी: कुशल युवा कार्यक्रम युवाओं के लिए वरदान

DSKSITI - Small

निरीक्षण के बाद बोले अधिकारी: कुशल युवा कार्यक्रम युवाओं के लिए वरदान

बरबीघा

बिहार सरकार के कौशल विकास मिशन के तत्वावधान में राज्य भर में कुशल युवा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कुशल युवा कार्यक्रम में मैट्रिक पास 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है। कंप्यूटर की शिक्षा के साथ-साथ अंग्रेजी और शिष्टाचार की शिक्षा भी दी जाती है । सारी सुविधाएं ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से उपलब्ध होती है और बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाता है।


कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र बिहार भर में संचालित है। इसी तरह के केंद्र का निरीक्षण अधिकारियों ने शेखपुरा जिले के बरबीघा में किया। शेखपुरा के नियोजन पदाधिकारी राणा अमितेश और कुशल युवा कार्यक्रम के जिला प्रभारी संतोष कुमार ने बरबीघा के मुहिम फाउंडेशन कुशल युवा केंद्र का निरीक्षण किया। बरबीघा हॉस्पिटल के सामने संचालित इस केंद्र के निरीक्षण के दौरान राणा अमितेश ने बच्चों से बातचीत की। इंफ्रास्ट्रक्चर का मुआयना किया ।

उन्होंने कहा कि कुशल युवा कार्यक्रम बच्चों के लिए वरदान है। इस अवसर पर उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए और बच्चों को
लगन के साथ पढ़ाई करने की प्रेरणा भी दी।

कुशल युवा कार्यक्रम के जिला प्रभारी संतोष कुमार ने कुशल युवा कार्यक्रम में बच्चों की बढ़ती रूचि पर प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि इसमें स्वरोजगार और रोजगार के अवसर हैं। यह एक बिहार सरकार का प्रमाणिक पाठ्यक्रम है। जिससे युवाओं को भविष्य में बेहतर लाभ मिलेगा । इस अवसर पर कुशल युवा केंद्र के निदेशक अरुण साथी भी मौजूद रहे और उन्होंने इस पाठ्यक्रम को बेहतर बताया। मौके पे कोऑर्डिनेटर पंचा कुमार, प्रशिक्षक कुणाल कुमार, पूजा कुमारी, प्रियांशी कुमारी, अमरजीत कुमार, शालनी इत्यादि मौजूद रहे।

मुहिम फाउंडेशन में नामांकन के लिए क्या-क्या करना होगा

DSKSITI - Large

इसके लिए केंद्र पर पहुंचकर निशुल्क रजिस्ट्रेशन का लाभ उठाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के समय आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मैट्रिक का मार्कशीट और बैंक का पासबुक अनिवार्य है। एक फोटो भी लाना अनिवार्य है।

हेल्पलाइन- 82719 39400

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like