• Friday, 26 April 2024
NITI AAYOG के UNDP  रैंकिंग में रांची टॉपर, जानिए अपने जिला का हाल

NITI AAYOG के UNDP  रैंकिंग में रांची टॉपर, जानिए अपने जिला का हाल

DSKSITI - Small
  • रांची है देश भर में अव्वल
  • सीतामढ़ी और नवादा देश के सबसे पिछड़े जिले
  • 112 जिले को पिछड़े जिले के रूप में शामिल
शेखपुरा
भारत सरकार ने देश भर के 112 जिले को पिछड़े जिले के रूप में शामिल करते हुए उसके विकास को लेकर नई रणनीति के तहत नीति आयोग के द्वारा यहां मूलभूत सुविधाओं में सुधार को लेकर विशेष योजना दी गई और इसे आकांक्षी जिला का नाम दिया गया। इसी आकांक्षी जिला का रैंकिंग देशभर का जारी किया गया है । 

NITI AAYOG के UNDP रैंकिंग में रांची टॉपर, पूरी सूची देखिए

जिसमें शेखपुरा जिले के रैंकिंग में भारी उछाल देखा गया है। और इसमें सुधार की बात कही गई है। शेखपुरा जिला का रैंक पहले काफी पीछे था। इसमें सुधार होने के बाद जिले का रैंक  22 पहुंच गया है जबकि उससे पहले 96  रैंक पर जिला था। यह मामला शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्थागत प्रसव, इत्यादि मामलों में सुधार के आंकड़ों के आधार पर जारी किया गया है। नीति आयोग के द्वारा यह एक्चुअल रैंकिंग जारी की गई है। ओवर ऑल परफॉर्मेंस को देखते हुए यह रैंक जारी किया गया है। जिसमें शेखपुरा जिला के रैंकिंग में भारी सुधार हुआ है। 
DSKSITI - Large

रांची है देश भर में अव्वल

NITI AAYOG के UNDP रैंकिंग में नवादा सबसे पिछड

हालांकि बिहार में सीतामढ़ी और नवादा देश के सबसे पिछड़े जिले में शामिल हो गया है। रांची है देश भर में अव्वल । झारखंड का रांची देशभर के अव्वल जिला में शामिल हो गया है वहीं इसे पहला स्थान दिया गया है हालांकि यह रैंक जनवरी 2018 से मार्च 2020 तक का जारी किया गया है। कोविड-19 महामारी के समय का रैंकिंग इसमें नहीं जोड़ा गया है। बताया गया कि इस दौरान मूलभूत सुविधाओं पर लॉकडाउन के वजह से काम करने का अवसर नहीं मिला। शेखपुरा जिले के नीति आयोग के तहत कार्यरत संस्था पिरामल के जिला प्रभारी विशाल कुमार ने बताया कि जिला का रैंक काफी सुधार हुआ है। यह 22वें स्थान पर देश भर में शामिल हो गया है। मूलभूत सुविधाओं को लेकर नीति आयोग के निर्देशानुसार पिरामल की टीम ने इसके लिए लगातार काम किया। शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, आधारभूत संरचना इत्यादि के मामले में जिला के रैंकिंग में सुधार सामने आया है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like