• Monday, 29 April 2024
कुशल युवा कार्यक्रम सेंटर पर पुस्तक का वितरण

कुशल युवा कार्यक्रम सेंटर पर पुस्तक का वितरण

DSKSITI - Small

बरबीघा।

बिहार सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम योजना अंतर्गत संचालित श्रद्धानंद कुशल युवा केंद्र मुहिम फाउंडेशन सेंटर (हॉस्पिटल के सामने) पर पुस्तक का वितरण किया गया।

बिहार कौशल विकास मिशन के द्वारा उपलब्ध कराए गए पुस्तक का वितरण सेंटर के निदेशक अरुण साथी के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पुस्तक से दोस्ती है भविष्य के दरवाजे खोलते हैं। नए बैच के बीच पुस्तक वितरण करते हुए अरुण साथी ने कहा कि बिहार के विद्यार्थियों में पुस्तक से दोस्ती धीरे-धीरे कम हो रही है जो भविष्य के लिए काफी नुकसानदायक है। उन्होंने कहा कि पुस्तक से दोस्ती करने पर सुनहरा भविष्य सुनिश्चित होता है। इस अवसर पर विद्यार्थियों को मोटिवेट करते हुए उन्होंने कहा कि जैसे एक निराश व्यक्ति हाथ लगे बहुत सारे हीरे को कंकर समझ कर फेंक देता है और बाद में पछताना पड़ता है उसी तरह नौजवान पीढ़ी पढ़ने के उम्र में पढ़ाई नहीं कर उस उम्र को गंवा देते हैं और बाद में उनके पास पछताने के सिवा कोई रास्ता नहीं बचता।

इस अवसर पर 4 घंटे का कोर्स प्रत्येक दिन करने के लिए नियमित रूप से आने का निर्देश भी दिया गया।

क्या होता है कुशल युवा कार्यक्रम

कुशल युवा कार्यक्रम बिहार सरकार के सात निश्चय द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है जिसमें दशवीं पास को निशुल्क विद्यार्थियों को कंप्यूटर सिखाई जाती है। इसके साथ साथ व्यवहार कुशलता और अंग्रेजी पढ़ने लिखने और बोलने की जानकारी भी दी जाती है।

क्या होती है इसकी उम्र सीमा

कुशल युवा कार्यक्रम की उम्र सीमा 15 से लेकर 28 वर्ष सामान्य वर्ग के बच्चों के लिए है जबकि 15 से 30 वर्ष पिछड़ा वर्ग के लिए और 15 से 33 वर्ग अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए तय किया गया है।

DSKSITI - Large


क्या क्या होती है इसके लिए जरूरत

कुशल युवा कार्यक्रम में निशुल्क पढ़ाई करने के लिए मैट्रिक पास विद्यार्थी को अपना आधार कार्ड, बैंक का पासबुक, आवास प्रमाण पत्र और मैट्रिक का मार्कशीट लेकर सेंटर पर संपर्क करना पड़ता है। यहां सारी सुविधा के साथ रजिस्ट्रेशन किया जाता है उसके बाद जिला डीआरसीसी में वेरीफिकेशन के बाद पढ़ाई शुरू हो जाती है।

इस अवसर पर केंद्र के प्रशिक्षक कुणाल कुमार, रंजना कुमारी, पूजा कुमारी, प्रिया कुमारी एवं कोऑर्डिनेटर पंचा कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like