• Wednesday, 15 May 2024
बच्चों को दी गई कानून की ट्रेनिंग! आदर्श नागरिक कैसे बने यह भी बताया

बच्चों को दी गई कानून की ट्रेनिंग! आदर्श नागरिक कैसे बने यह भी बताया

DSKSITI - Small

 

शेखपुरा

जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जवाहर नवोदय विधालय एवं डीएम उच्चतर माध्यमिक माडल विधालय मे विधिक साक्षरता क्लास का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्राधिकार द्वारा स्कूली बच्चो को शिक्षा के अधिकार के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। इस अवसर पर जिला प्राधिकार के सचिव विवेकानंद प्रसाद ने उपस्थित बच्चों को उक्त बिषय पर विस्तार और बारीकि से बताया।

उक्त मौके पर विधालय के प्रधानाध्यापक एवं विधालय में स्थापित विधिक क्लव के प्रभारी शशिभूषण प्रसाद अधिवक्ता, उपेंद्र प्रसाद अधिवक्ता, कार्यालय प्रधान सुशील कुमार, एवं पारा विधिक स्वयं सेवक अनील शर्मा, भुपेश कुमार उपस्थित थे।

साक्षरता कक्षा में स्कूली बच्चो ने अधिकारियो से खुल कर सवाल किया। अधिकायिरो ने बच्चो को सभी प्रश्नों का वेवाकी से जबाव दिया।

बताया गया कि स्कूल स्तर पर ही कानून के मुलभुत तथ्यों की जानकरी प्राप्त करने से बच्चे आगे चलकर जिम्मेवार नागरिक बनते है। जानकरी के अभाव में बच्चे गलत रास्ते पर चल पड़ते है। इन्ही सब बातो को लेकर सरकार ने विधिक सेवा प्राधिकारी के माध्यम से स्कूली बच्चो को मुफ्त में क़ानूनी जानकरी देने के अलावा मुफ्त क़ानूनी मदद की भी व्यवस्था की है।

DSKSITI - Large

इस अवसर पर बताया गया कि बच्चो के अधिकारों का कोई हनन नहीं कर सकता है। बच्चो को पढने और खेलने का पूरा अधिकार है। 14 बर्ष आयु तक के बच्चो के पढाई का पूरा दायित्व सरकार की है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like