• Tuesday, 07 May 2024
खुशनुमा माहौल में रेड कार्पेट पर चलकर परीक्षा देने के लिए जाएंगे परीक्षार्थी

खुशनुमा माहौल में रेड कार्पेट पर चलकर परीक्षा देने के लिए जाएंगे परीक्षार्थी

DSKSITI - Small

 

खुशनुमा माहौल में रेड कार्पेट पर चलकर परीक्षा देने के लिए जाएंगे परीक्षार्थी

शेखपुरा।

इंटर के परीक्षार्थियों के लिए बिहार सरकार के द्वारा खास व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों को खुशनुमा माहौल में परीक्षा देने के लिए रेड कारपेट बिछाए गए हैं। तोरण द्वार लगाए गए हैं और टेंट भी लगाया गया है। रेड कारपेट पर चलकर परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा देने के लिए जाएंगे। जिले के 4 परीक्षा केंद्रों पर इस तरह की व्यवस्था की गई है। ऐसा परीक्षा के तनाव से परीक्षार्थियों को फ्री करने के लिए किया गया है।

1 फरवरी से 14 फरवरी तक परीक्षा

परीक्षा दोनों पालियों में क्रमशः प्रथम पाली 09.00 बजें पूर्वा॰ से 12.45 बजें अप॰ तक तथा द्वितीय पालियों 1.45 बजें अप॰ से 05.00 बजें अप॰ परीक्षा केंद्र पर संचालित की जायेगी।

 

 

जिले में कुल 12 परीक्षा केंद्र बनाया गया है:-
आर॰डी॰ काॅलेज शेखपुरा,
संजय गाॅधी महिला महाविद्यालय,शेखपुरा, इस्लामियाॅ उच्च विद्यालय,
शेखपुरा, मु॰मु॰बा॰ उच्च विद्यालय, शेखपुरा,
डी॰एम॰ उच्च विद्यालय, शेखपुरा,
हाई स्कूल बरबीघा,
एस॰ के आर॰ काॅलेज बरबीघा,
आदर्श टाउन हाई स्कूल बरबीघा, राजराजेश्वरी उच्च विद्यालय, बरबीघा,

एस॰ए॰डी॰एन॰ पब्लिक स्कूल शेखपुरा,

DSKSITI - Large

तैलिक बालिका उच्च विद्यालय, शेखपुरा

अभ्यास मध्य विद्यालय शेखपुरा

आदि परीक्षा केंद्र बनाये गये है।

जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार परीक्षा स्वच्छ शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु विभिन्न प्रकार से पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है जैसे-स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी (कुल 30 )की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही गश्ती दल-सह- जोनल दंडाधिकारी (कुल 4) सशस्त्र लाठी बल के साथ की प्रतिनियुक्ति की गई है।

उड़न दस्ता दल एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी आदि की प्रतिनियुक्ति की गई है

 

। इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान कदाचार मुक्त के आरोप में पकड़े गये मामले के विचारण हेतु संबंधित पदाधिकारियों को प्राधिकृत किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी एवं कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी। जिला पदाधिकारी के द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने का आदेश दिया गया है। सभी पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है कि परीक्षा शैक्षणिक वातावरण में होगा। परीक्षा केंद्र के आस-पास केंद्र 144 धारा लागू किया गया है। सभी परीक्षा केंद्र पर अलग-अलग परीक्षार्थी की जाॅच किया जायेगा। महिला परीक्षार्थी की जाॅच महिला पुलिस पदाधिकारी एवं लड़के की जाॅच सिपाही अलग-अलग स्थान पर की गई है। सभी परीक्षा केंद्र पर पैनी नजर रखी जायेगी।

केंद्राधीक्षक, सहायक केद्राधीक्षक वीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों को विशेष दायित्व दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी प्रश्न पत्र किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं जाना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार में पकड़े जाने पर या नकल करने पर तो पात्रता रद्द कर दी जायेगी। इंटरमीडिएट वार्षिंक परीक्षा 2022 में अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले परीक्षा केंद्र के 500 गज की परिधि में द॰प्र॰सं॰ की धारा-144 के तहत 01 फरवरी मंगलवार से 14 फरवरी 2022 तक निषेधाज्ञा आदेश जारी रहेगा।

जिला परीक्षा नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या : 06341-223333

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like