• Saturday, 04 May 2024
हिंदी दिवस में युवाओं ने दिखाई प्रतिभा तो मिला पुरस्कार

हिंदी दिवस में युवाओं ने दिखाई प्रतिभा तो मिला पुरस्कार

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा में हिंदी पखवाड़ा 1सितंबर से 15 सितंबर 2018 तक मनाया गया । इस अवधि में हिंदी की अनेक विधाओं से संबंधित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने बाले बाल साहित्य प्रेमी अपने कौशल का उम्दा प्रदर्शन किया।भाषण प्रतियोगिता में वरीय सदन से मधुसूदन और साहिल संयुक्त रूप से प्रथम, मुकेश द्वितीय,अंजलि तृतीय ।

कनिष्ठ सदन से सत्यम शर्मा प्रथम,स्वाति श्री और आदित्य राज द्वितीय,प्रकृति पटेल तृतीय स्थान पाए। सुलेख प्रतियोगिता में मंजीत प्रथम , कुंदन और सरदार द्वतीय,जरनैन और विवेक राज तृतीय ।काव्य पाठ में वरीय सदन से रंजन प्रथम ,साहिल द्वितीय,निकिता,मधुसूदन और सुकृति तृतीय तथा कनिष्ठ सदन से सत्यम शर्मा प्रथम,प्रिया भारती द्वितीय,प्रकति पटेल और शिवानी तृतीय ।अंताक्षरी प्रतियोगिता में अरावली ब सदन लड़का प्रथम , अरावली और उदयगिरि लड़की द्वितीय, शिवालिक ब लड़का तृतीय ।निबंध प्रतियोगिता में वरीय सदन से शिवांकी प्रथम,सुकृति द्वितीय और साहिल तृतीय कनिष्ठ सदन से स्वाति श्री प्रथम,हिमांशु द्वितीय,काजल तृतीय।

इस समापन शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि आर डी कॉलेज के हिंदी के पूर्व प्राध्यापक डॉ सुरेंद्र प्रसाद सिंह और विद्यालय के प्राचार्य ओमवीर सिंह ने प्रतिभागियो को साहित्यिक पुस्तकें,शब्दकोश ,देश के नामचीन हस्तियों की जीवनी से संबंधित किताबों से पुरस्कृत किया ।मुख्य अतिथि ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डाला ।

हिंदी की रचनाएं हमारी आत्मा और मस्तिष्क को जाग्रत रखती है साथ ही मातृत्व शक्ति का अहसास कराती है ।आज भारत के कोने कोने में हिंदी बोली और समझी जाती है ।

प्राचार्य ने हिंदी प्रतियोगिता की सोद्द्येश्यता पर प्रकाश डाला । इस तरह की प्रतियोगिता से बच्चों में काल्पनिक एवं तार्किक क्षमता का विकास होता है ।उन्होंने हिंदी विभाग को इस तरह की प्रतियोगिता आयोजन के लिए  धन्यावाद दिया ।

DSKSITI - Large

मंच संचालक डॉ विपिन कुमार ने प्रतिभागियों  के बीच वितरित पुस्तकों की उपादेयता को रेखांकित करते हुए यथा समय कार्यक्रम की गरिमा  बनाये रखा । धन्यवाद ज्ञापन उप प्राचार्य आर के शर्मा ने किया । हिंदी विभाग के अन्य शिक्षक सुनील कुमार ,डॉ नीरज कुमार मंचासीन रहकर अधिक संख्या में भाग लेने के लिए बच्चों को आशीष दिए । विद्यालय के शिक्षक डॉ आर प्रसाद,डॉ चंद्रसेन,अमित कुमार,विश्वजीत कुमार ने प्रतियोगिता में निर्णायक भूमिका निभाई ।अर्जुन पासवान ने बैठक व्यवस्था में तत्परता दिखाई ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like