• Saturday, 04 May 2024
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जिले की आशा और GNM को किया सम्मानित

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जिले की आशा और GNM को किया सम्मानित

DSKSITI - Small

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जिले की आशा और GNM को किया सम्मानित

शेखपुरा

महिला दिवस के अवसर पर दिनांक 8 मार्च को केयर इंडिया द्वारा राज्य स्तर पटना में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे तथा स्वास्थ्य सचिव बिहार शामिल थे। समारोह में शेखपुरा के डीएम रहे संजय सिंह भी मौजूद रहे और उनके द्वारा भी पुरस्कार दिया गया।

इस कार्यक्रम के द्वारा जिले में कार्यरत उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित करना था। इस कार्यक्रम में 38 जिलों से चयनित महिलाओं को बुलाया गया था।

 

जिसमें हर जिले से 3 उत्कृष्ट काम करने वाले महिलाओं को सम्मानित किया जाना था कथा इसमें चयनित महिलाओं के द्वारा उनके कोविड-19 के अनुभव को भी साझा किया गया। शेखपुरा जिले से चयनित तीनों उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं के नाम निम्नलिखित हैं – प्रियंका कुमारी आशा लोदीपुर पंचायत
अंबालिका कुमारी जीएनएम सदर अस्पताल
डॉक्टर आशा एमओआईसी घाट कुसुंबा –
जिन्हें स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडे द्वारा महिला दिवस पर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों के लिए एक पैनल डिस्कशन भी रखा गया जिसमें शेखपुरा जिले से आशा प्रियंका कुमारी प्रतिभागी के रूप में प्रस्तुत रही जिसमें उनसे कोविड-19 उनके अनुभव को भी साझा किया तथा पैनल डिस्कशन में उनसे निम्न सवाल भी पूछे गए जैसे कि –

आपने महामारी के दौरान अपने क्षेत्र में सैनिटाइजेशन, मास्क और सामाजिक दूरी के बारे में अपने क्षेत्र के लोगों को इसके बारे में कैसे समझाया। अपने अनुभव साझा करते हुए प्रियंका कुमारी ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान लोगों को समझाना एक बहुत बड़ी चुनौती रही जिसमें मुझे पहले अपने परिवार के लोगों को समझाना पड़ा ताकि अन्य क्षेत्र के लोगों को भरोसा हो कि दीदी अपने घर के सदस्यों को खुद भी कोविड-19 के बारे में सजग बना रही है इसे देख क्षेत्र के दूसरे लोग भी प्रेरित हो रहे हैं तथा टीकाकरण सबसे पहले अपने परिवार बालों की करवाई कराएं ताकि समाज में एक सफल संदेश जाए कि टीका लगाने से कुछ नहीं होता यह आप की सुरक्षा के लिए है। इसे देख आसपास के क्षेत्र के लोगों ने भी टीका लगवाना आरंभ किया तथा धीरे-धीरे दीदी के ऊपर भी उनका भरोसा बढ़ते गया प्रियंका कुमारी द्वारा अपने क्षेत्र में 1700 टीकाकरण कराया गया।

DSKSITI - Large

यह अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अपने क्षेत्र में भी इनका उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा राज्य स्तर पर अपने जिले का मानदेय बढ़ाया इस सराहनीय योगदान के लिए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे जी ने काफी सराहना भी की साथ ही स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडे ने यह घोषणा भी की आशा को जो ₹ 50, 500, तथा 1000 की भत्ता राशि दी जाती है उसे बड़ा कर 1500 रुपए की जाएगी तथा महिला दिवस पर सभी आशाओं को दी जाएगी ।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में शेखपुरा जिले के केयर इंडिया टीम लीडर अभिनव कुमार ने जिला स्तर पर कोआर्डिनेशन किया गया तथा उनके द्वारा सराहनीय योगदान भी दिया गया।

इस मौके पर शेखपुरा जिले के सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज तथा डॉ अशोक कुमार सिंह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शेखपुरा के द्वारा काफी हर्ष व्यक्त किया गया तथा उनके द्वारा सम्मानित महिलाओं को धन्यवाद दिया गया कि उन्होंने अपने जिले का नाम राज्य स्तर पर गौरवान्वित किया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like