• Saturday, 27 April 2024
विश्व हाथ धुलाई दिवस पर जगह जगह कई कार्यक्रम आयोजित

विश्व हाथ धुलाई दिवस पर जगह जगह कई कार्यक्रम आयोजित

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

जिला प्रशासन द्वारा हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन कर जिलावासियों को स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया गया। विश्व हाथ धुलाई दिवस पर यह कार्यक्रम सोमवार को समाहरणालय स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गयी।

इस अवसर पर डीडीसी निरन्जन कुमार झा के अलावा जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। हाथ धुलाई कार्यक्रम के तरह अधिकारियो और कर्मचारियों ने पहले साबुन लगा कर हाथ धोया। उधर शहर के स्टेशन रोड स्थित अभ्यास मध्य विद्यालय से इस अवसर पर प्रभात फेरी सह जागरूकता रैली निकाली गई।

जहां सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ सतीश कुमार सिंह , बीईओ , कर्मियों व शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ बड़े पैमाने पर छात्र छात्राएं उपस्थित थी। रैली में शामिल लोग पटेल चौक तक जुलूस के शक्ल में गए। बाद में डीपीओ ने बच्चों को हाथ ढोने के वैज्ञानिक तरीके से हाथ के आगे और पीछे के भाग के अलावा नाख़ून की सफाई भी रगड़ रगड़ कर करने की जानकारी दी। लोगो को इस प्रकार से हाथ धोने की कला को अपने जीवन में शामिल करने की अपील की गयी। जानकरी दी गयी कि वैसे तो हमें पूरी शरीर की सफाई करनी चाहिए। परन्तु हाथ धुलाई से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने वाले आधे बीमारी रोका जा सकता है। अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकरी के अनुसार इस अवसर पर लोगो को कमसे कम खाना खाने के पहले और तुरत बाद जरुर हाथ धोने की अपील की गयी। लोगो को शौच के बाद भी हाथ को साबुन से अच्छी तरह धोने की अपील की गयी। इस समारोह में लोगो को शौचालय का प्रयोग करने की भी अपील की गयी। लोगो को अपने आसपास के वातावरण के साफ सफाई को लेकर भी तत्पर रहने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर जिले के कई विधालयो में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले में सरकारी स्कूलों के दुर्गा पूजा के अवकाश के कारण बंद रहने के कारण यह समारोह निजी विधालयो में आयोजित किया गया।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like