• Wednesday, 08 February 2023
Good News: इन दवा दुकानों में 90% तक सस्ती दवा, जान लीजिए

Good News: इन दवा दुकानों में 90% तक सस्ती दवा, जान लीजिए

Good News: इन दवा दुकानों में 90% तक सस्ती दवा, जान लीजिए

न्यूज डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का पूरे देश में 75 सौ से अधिक शाखाएं खोलने की पहल की गई है और इसमें और तेजी लाने की बात कही गई। जिला के अस्पताल से लेकर प्रखंड के अस्पताल परिसर में इस तरह की जन औषधि दवाएं जन औषधि केंद्र में 50% से लेकर 90% तक सस्ती दवाएं मिलती है। यहां मरीजों को काफी राहत हो रही है और दूर-दूर तक मरीज इन जगहों पर दवाई खरीदने के लिए आते हैं।

कहां होती है ऐसी दवाएं और क्या है सुविधा

दरअसल देश भर के जिला अस्पताल की लेकर प्रखंड के सरकारी अस्पतालों सहित विभिन्न जगहों पर इस तरह की जन औषधि केंद्र का संचालन किया जा रहा है । यहां देशवासियों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने की विशेष पहल की गई है और इसमें और तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ऐलान भी किया। यहां के दुकानों में बाजार भाव से 90% तक सस्ती दवाएं मिलती है। इन दुकानों में आज भी 3 रुपैया में 10 गोली का एक पत्ता दवाई मिल रहा है। तो डायबिटीज के मरीजों को एक महीना में एक हजार की बचत हो रही है कई कई मरीजों को दो से ढाई हजार महीने बचत हो रही।

शेखपुरा सदर अस्पताल की दवा दुकान से दवा खरीदते लोग

2500 की जगह मात्र 500 लग रहे

इसको लेकर बिहार के शेखपुरा के सदर अस्पताल में जन औषधि केंद्र के संचालक चंदन कुमार कहते हैं कि महीने की दवा खरीदने वाले कई लोग उनके नियमित ग्राहक हैं । पहले वे लोग बाजार से ढाई हजार रुपए प्रत्येक महीने की दवा खरीदते थे उनको यहां 500 से 700 तक में दबाए हो रहे हैं । ऐसे मरीजों में डायबिटीज के मरीज सबसे ज्यादा हैं । ऐसे मरीजों में ब्लड प्रेशर हृदय रोग इत्यादि के मरीज भी कई कई गंभीर मरीजों की दवाई भी यहां उपलब्ध है।

जिले के बरबीघा के रेफरल अस्पताल परिसर में भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का संचालन किया जाता है। संचालक विपुल कुमार कहते हैं कि नियमित रूप से कई ग्राहक आते हैं उनको बड़ी सहूलियत होती है सस्ती दवाइयां मिल रही है उनके प्राण रक्षा हो रहे।

दवा खरीदने आए रामवती देवी, रामानंदन प्रसाद, जुगल ठाकुर इत्यादि ने बताया कि वे लोग प्रत्येक महीना इन्हीं दुकानों से दवा खरीदते हैं। पहले बाजार में काफी महंगी दवाई होती थी। डायबिटीज के भी मरीज हैं हर महीने दवा खरीदना पड़ता है। प्रधानमंत्री के इस पहल से उन लोगों को बड़ी सहूलियत हो गई है पैसे की भी बचत हो रही है।

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like