• Wednesday, 15 May 2024
Good News: स्कूल की बच्चियों को स्वास्थ्य विभाग ने बनाया है ब्रांड एंबेसडर

Good News: स्कूल की बच्चियों को स्वास्थ्य विभाग ने बनाया है ब्रांड एंबेसडर

DSKSITI - Small

Good News: स्कूल की बच्चियों को स्वास्थ्य विभाग ने बनाया है ब्रांड एंबेसडर

 

 

शेखपुरा 

 

बिहार सरकार के द्वारा शेखपुरा जिला को स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूल के बच्चियों को ब्रांड एंबेसडर बनाकर जागरूकता अभियान चलाने की योजना बनाई है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिला में यह काम चल रहा है । इसमें दो छात्राओं और 2 छात्रों को ब्रांड एंबेसडर के लिए चयनित किया गया है और स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के लिए प्रशिक्षित कर बच्चों को अपने सहपाठियों को इसके लिए जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

 

 

इस अभियान के तहत जिला के सरकारी विद्यालयों के छात्र छात्राओं को ब्रांड एंबेसडर बनाने को लेकर उसे प्रशिक्षण के बाद एक टी-शर्ट दिया गया है और हेल्थकिट भी दिया गया है। जिसके माध्यम से स्वास्थ संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

 

इसको लेकर बरबीघा के कन्या मध्य विद्यालय की छात्राओं को भी चयनित किया गया है । छात्राओं के द्वारा अपने सहपाठियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है । जानकारी देते हुए स्कूल की शिक्षिका लक्की कुमारी ने बताया कि जिला स्तर पर पहले उनको प्रशिक्षण दिया गया और बताया गया कि स्वास्थ्य के प्रति कैसे जागरूक करना है फिर उनके द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया है। छात्राओं में इसी उम्र में शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है। माहवारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

DSKSITI - Large

 

 

इसकी जानकारी देते हुए प्रधानाध्यापक विनोद कुमार ने बताया कि बच्चों में शारीरिक कमजोरी होती है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगातार यह अभियान चलाया जा रहा है। जहां पहले से स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर छात्र छात्राओं के बीच आयरन और फोलिक एसिड की दवाई का वितरण हो रहा है। अब पायलट प्रोजेक्ट अभियान में जागरूकता को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिससे बड़ा बदलाव संभव हो सकेगा।

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like