• Friday, 26 April 2024
GOOD NEWS: हवा मिठाई की गांव में खूब हो रही बिक्री, आत्मनिर्भर बना युवा

GOOD NEWS: हवा मिठाई की गांव में खूब हो रही बिक्री, आत्मनिर्भर बना युवा

DSKSITI - Small
शेखपुरा
जिले के गांव में आज भी हवा मिठाई की खरीदारी करने के लिए बच्चे टूट पड़ते हैं । कई गांव में हवा मिठाई बेचने वाले कारोबारी इस पुरानी परंपरागत हवा मिठाई बनाने की मशीन को लेकर पहुंचते हैं और पैसे अथवा कबाड़ खाने में बिकने वाले सामान लेकर बच्चों को हवा मिठाई देते हैं। इस हवा मिठाई के माध्यम से कई युवक आज भी अपने पैरों पर खड़ा होकर आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान दे रहे हैं।

कोलकाता से लाया मशीन और खुली हवा मिठाई की दुकान

हवा मिठाई की दुकान कोलकाता से लाए गए मशीन के माध्यम से खोल लिया गया है। एक साइकिल पर छोटे से मशीन को रखा गया है और उसे गर्म करके हवा मिठाई चीनी के माध्यम से बनाया जाता है । यह कारोबार शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के लालबाग मोहल्ले के आधा दर्जन युवक करते हैं। ऐसा ही एक युवक सोनू कुमार सदर प्रखंड के मंदना गांव में हवा मिठाई बेच रहा है । सोनू ने बताया कि मोहल्ले के कई लोग इस कारोबार को कर रहे थे। बेरोजगारी से बेहतर हवा मिठाई बनाकर बेचना उसे लगा और आज ₹500 प्रति दिन स्थानीय गांव में घूमकर वह कमा लेता है। बताया कि कोलकाता के बड़ा बाजार से ₹2700 में हवा मिठाई बनाने की मशीन लेकर आया। फिर 4000 में एक साइकिल खरीदी और साइकिल के पिछले भाग पर हवा मिठाई मशीन को लोड कर दिया और गांव में घूमकर हवा मिठाई बेचने लगा।

बच्चों की मिठाई है हवा मिठाई

बताया कि उसके मोहल्ले में तीन पीढ़ी से लोग हवा मिठाई बेचने का काम कर रहे हैं। चीनी को गर्म कर मशीन को घुमाने के बाद हवा मिठाई बनती है। इसकी मांग आज भी आधुनिक युग में बहुत है। बच्चे इसे पसंद करते हैं और इसमें अच्छी कमाई भी हो रही है। बताया कि गांव में आज भी बड़ी-बड़ी कंपनियों के विभिन्न तरह के बच्चों के टॉफी और चिप्स बिकते हैं वही हवा मिठाई की मांग में कमी नहीं आई है।

साइबर अपराध से बढ़िया है कारोबार

DSKSITI - Large

सोनू ने बताया कि उसके मोहल्ले में कई लोग जहां इस कारोबार में लगे हैं तो वहीं कुछ युवक गलत सोहबत में आकर साइबर अपराध में संलिप्त हो गए हैं। कई जेल भी जा चुके हैं। उससे बेहतर यह अपने पैरों पर खड़ा होकर शान से कमाई करने का जरिया है। 4 घंटा मेहनत करने पर ₹500 की कमाई हो जाती है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like