• Thursday, 16 May 2024
यहां गांधी जयंती मनाने की हो रही है पूरी तैयारी

यहां गांधी जयंती मनाने की हो रही है पूरी तैयारी

DSKSITI - Small

शेखपुरा

इनायत खान जिलाधिकारी, शेखपुरा के निर्देश के आलोक में कल 02 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी की 150 जयंती के अवसर पर धुम-धाम से समाहरणालय स्थित श्रीकृष्ण सभागार में माल्यर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी के चित्र पर माल्यर्पण 11.00 बजें पूर्वा॰ में किया जायेगा।


इस अवसर पर जिले के सभी 507 विद्यालयों में विभिन्न प्रकार के उपयोगी, जन उपयोगी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। सतीश कुमार डीपीओ ने बताया कि कल राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी की जयंती मनाने के लिए सभी विद्यालयों को खुला रखने का निर्देश दिया गया है। यह कार्यक्रम 07.00 बजें पूर्वा॰ से 02.00 बजें अप॰ के बीच में करने का निर्देश दिया गया है।

सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में गाॅधी जी के संदेश और दर्शन को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए जिला में चयनित 17 स्थलों पर फलेक्सी का संस्थापन कराया गया है। भारत नाट्य ड्रामा से जिला के चयनित स्थलों पर स्वच्छता के संबंध में और महात्मा गाॅधी के संदेश को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जायेगा।


महात्मा गाॅधी अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में एक आश्रम की स्थापना कर अंगे्रज सरकार के विरूद्ध संघर्ष प्रारंभ कियें। उन्होंने सत्य और अहिंसा के बल पर बिना गोली-बंदूक के भारत को अंग्रेजों के चंगूल से मुक्त कराने में सफल हुये। गाॅधी जी आज हमारे बीच नहीं है फिर भी उनका विचार प्रासंगिक है और पूरी दुनियाॅ को रास्ता दिखाते है। उनका चार आधारभूत सिद्धांत है:- सत्य, अहिंसा, प्रेम और सद्भाव। उनका विश्वास था कि सत्य ही परमेश्वर है उन्होंने सत्य की अराधना को भक्ति माना। गाॅधी जी की अहिंसा का अर्थ है:-मन, वानी और कर्म से किसी को आहत न करना। आज महात्मा गाॅधी के जयंती दिवस को पूरे विश्व में अहिंसा दिवस के रूप में राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाता है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

gan

Comment / Reply From

You May Also Like