• Thursday, 16 May 2024
जल जीवन हरियाली योजना का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार

जल जीवन हरियाली योजना का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जल जीवन हरियाली योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए जिलाधिकारी शेखपुरा के आदेश के आलोक में 24 स्थलों पर हाॅल्डिंग/ फलेक्सी का संस्थापन कराया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को इसके महत्व के बारे में गीत-संगीत के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है। आज अरियरी प्रखंड के कस्तुरबा आवासीय विद्यालय, मध्य विद्यालय एवं उच्च विद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्थानीय ग्रामीणों को जल जीवन हरियाली के बारे में नुक्कड़ नाटक के द्वारा जागरूक किया गया।


इस अवसर पर आज सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी आज शिक्षक की भूमिका में नजर आयें। उन्होंने बेलछी विद्यालय के प्रागन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि जीवन के लिए जल और हरियाली दोनों का अति महत्वपूर्ण स्थान है।

जल के बिना जीवन सम्भव नहीं है एवं हरियाली के बिना प्राण वायु आॅक्सीजन नहीं मिलेगी। जल और आॅक्सीजन के लिए पौधे का रोपन करना अनिवार्य है। बिना पौधे के वर्षा भी कम होती जा रही है। इससे जल संकट उत्पन्न हो गया है। इसके संबंध में जिले के नागरिकों को जागरूक कर जल संकट के निवारण से मुक्ति मिल सकती है। जल की वर्बादी भी जल संकट का एक महत्वपूर्ण कारक है। पेयजल का प्रयोग केवल पीने के लिए करें न कि फसलों की सिंचाई, पशुओं को धोने आदि में नहीं किया जाय।


26 सितम्बर को इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया जायेगा। यह रैली समाहरणालय परिसर से-चाॅदनी चैक, पटेल चैक, स्टेशन रोड, गिरिहिण्डा चैक, वाईपास होते हुये समाहरणालय में आकर सम्पन्न होगीं। 25 सितम्बर को जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ इस पर एक महत्वपूर्ण कार्यशाला मंथन सभागार में आयोजित की जायेगी।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like