• Thursday, 09 May 2024
सुखाड़ की आशंका से सहमे किसान, सरकार भी चिंतित, पटवन के लिए मिलेगा अनुदान  

सुखाड़ की आशंका से सहमे किसान, सरकार भी चिंतित, पटवन के लिए मिलेगा अनुदान  

DSKSITI - Small

सुखाड़ की आशंका से सहमे किसान, सरकार भी चिंतित, पटवन के लिए मिलेगा अनुदान

न्यूज डेस्क, पटना
बिहार के कई जिले धान का कटोरा कहा जाता है। धान की खेती के लिए पानी की प्रचुरता आवश्यक है परंतु पिछले कई दिनों से वर्षा नहीं होने से किसान चिंतित है तो सरकार की भी चिंताएं बढ़ गई है। वर्षा नहीं होने के साथ-साथ तेज धूप से धान के बिचड़े सूख रहे हैं तो रोपनी के समय में धान के खेत में धूल उड़ रहे हैं । किसानों की चिंताएं बढ़ गई है।
इसी को लेकर प्रदेश के कृषि मंत्री ने समीक्षा बैठक की है और आवश्यक निर्देश दिए हैं। इसमें सूखे की आहट को देखते हुए बिचड़ा राहत के लिए ₹60 प्रति लीटर की दर से 10 लीटर तक डीजल का अनुदान दो सिंचाई के लिए देने का फैसला किया गया है जो 1200  रुपए होगा।

33% तक बिहार में कम हुई है बारिश

बिहार में 33% तक कम बारिश हुई है। जिस वजह से सूखे की आशंका बढ़ गई है। कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने चेतावनी दी है कि यदि एक हफ्ते बारिश नहीं हुई तो सुखाड़ क्षेत्र हो जाएगा। वहीं कृषि फीडर को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए ऊर्जा विभाग को पत्र भी लिखा गया है।
DSKSITI - Large

यूरिया की कालाबाजारी पर करिए शिकायत

 मंत्री ने यूरिया की कालाबाजारी होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612- 22 33 555 पर शिकायत करने के लिए कहा है। साथ ही जिला पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी से भी संपर्क करने की बात कही है। बताया कि बिहार में प्रचुर मात्रा में यूरिया उपलब्ध है। 2. 51 लाख टन यूरिया की आवश्यकता है जबकि बिहार में 2.70 लाख टन यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like