• Sunday, 28 April 2024
सभी कुपोषण के शिकार बच्चों का सर्वे हो रहा है

सभी कुपोषण के शिकार बच्चों का सर्वे हो रहा है

DSKSITI - Small

बरबीघा

बाल विकास परियोजना बरबीघा में बाल विकाश परियोजना पदाधिकारी सुषमा सिन्हा के अध्यक्षता में प्रखंड संसाधन समहू(बी0आर0जी0) का बैठक किया गया। बैठक के दौरान पदाधिकारी द्वारा आई0एल0ए0 मॉड्यूल संख्या 19,20,21पर चर्चा करते हुए बताया गया कि इन सभी मॉड्यूल को उप स्वास्थ्य केंद्र पर ए0एन0एम0 की उपस्थिति में सभी आशा और सेविकाओं के बीच बताना सुनिश्चित करेंगी।

एवं सभी सुपरवाइजर को निर्देश दिया गया कि अगले 15 जून तक सभी 133 केंद्रों पर सभी बच्चों का ग्रोथ मोनिटरिंग करवाकर वास्तविक अतिकुपोषित एवं कुपोषित बच्चों की सूची कार्यलय में उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिया गया।

पिरामल फाउंडेशन के नीरज कुमार द्वारा बताया गया कि इस वर्ष नीति आयोग द्वारा निर्देश दिया गया है कि आकांक्षी जिलों में 5 वर्ष से निचे एक भी बच्चे की मृत्यु डायरिया से नहीं होना है इसको लेकर रणनीति तैयार किया गया और बताया गया कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्रों पर ओ0आर0एस0 एवं जिंक का कार्नर बनाकर लोगों को इसके बारे में जानकारी दे। एवं VHSND के दिन ORS घोल का प्रदर्शन एवं हैंड वाश का प्रदर्शन करके उपस्थित लाभार्थियों को बताने के लिए कहा गया।

DSKSITI - Large

जीविका के प्रखंड प्रबंधक को भी निर्देश दिया गया कि अपने समुहों में डायरिया के रोकथाम एवं ORS घोल का उपयोग साथ साथ हैंड वाश को लेकर समूह में जागरूक करने के लिए कहा गया । प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक राजन कुमार के द्वारा WIFS कार्यक्रम को लेकर जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रत्येक माह के 5 तरीख को इससे संबंधित प्रतिवेदन अस्पताल में जमा करवाना सुनिश्चित किया जाय ताकि जिला में ससमय रिपोर्ट जमा किया जा सके। मॉडल VHSND पर जानकारी देते हुए नीरज कुमार द्वारा बताया गया कि पूर्व में 5 केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में सफल पूर्वक संचालन किया जा रहा है जिसको देखते हुए इस वित्तीय वर्ष में 25 और आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल VHSND बनाने का निर्णय लिया गया एवं इसको लेकर स्वास्थ्य,ICDS, पंचायत प्रतिनिधि, प्रखंड कर्मी को लेकर कमिटी बनाने के लिए कहा गया जिससे सभी विभागों के सामंजस्य स्थापित करते हुए मॉडल VHSND बनाया जा सके। इस बैठक में सुपरवाइजर रिंकी कुमारी, शाइमी तबस्सुम, बी0सी0एम0 इंदु कुमारी, जीविका बी0पी0एम0 धर्मेन्द्र कुमार केशरी आदि उपस्थित रहे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

e 6

Comment / Reply From

You May Also Like