• Friday, 18 October 2024
एसटीइटी का एडमिट कार्ड आज से करें डाउनलोड, बोर्ड ने ऑनलाइन अभ्यास के लिए जारी किया लिंक

एसटीइटी का एडमिट कार्ड आज से करें डाउनलोड, बोर्ड ने ऑनलाइन अभ्यास के लिए जारी किया लिंक

DSKSITI - Small

-12 जिलों में नौ से आयोजित होगा एसटीइटी, तीन पाली में होगी परीक्षा

-परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर पर
संवाददाता,पटना:
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2019 की पुनर्परीक्षा नौ से 21 सितंबर के बीच आयोजित की जायेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड गुरुवार को जारी किया जायेगा. अभ्यर्थी www.bsebstet2019.in या www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का समय, परीक्षा का विषय, परीक्षा केंद्र पहुंचने का समय, परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने आदि का समय दिया गया है. पेपर 1 एवं पेपर 2 के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र जारी किया गया है. दोनों पेपर में शामिल होने वाले परीक्षार्थी पेपर 1 एवं पेपर 2 का प्रवेश पत्र अलग-अलग डाउनलोड करेंगे. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में अथवा प्रवेश पत्र संबंधित अन्य किसी प्रकार की परेशानी होने पर बोर्ड को bseb.stethelpdesk@gmail.com पर इमेल कर सकते हैं. अभ्यर्थी को आवेदन के समय अपलोड किए गये फोटो को डाउनलोड किये गये एडमिट कार्ड पर निर्धारित स्थान पर चिपका कर एवं स्व अभिप्रमाणित कर इसे साथ में लाना होगा, जिसे परीक्षा कक्षा में जमा करना होगा. मूल प्रवेश पत्र की छाया प्रति अभ्यार्थी अपने पास सुरक्षित रखेंगे.

ऑनलाइन करें अभ्यास :


बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा पहली बार ऑनलाइन आयोजित हो रही है. अभ्यर्थियों को इस ऑनलाइन परीक्षा के पूर्व अभ्यास के लिए लिंक जारी किया गया है. बोर्ड के वेबसाइट पर लिंक गुरुवार से एक्टिव रहेगा. स्टूडेंट्स आइडी और पासवर्ड डालकर ऑनलाइन एग्जाम का अभ्यास कर सकते हैं. बोर्ड ने कहा कि अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि के कम से कम एक दिन पूर्व परीक्षा केंद्र का लोकेशन जान लें. परीक्षा तिथि के दिन परीक्षा केंद्र पर जाने में कोई कठिनाई न हो. दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को श्रुति लेखक की सुविधा दी जायेगी.

12 जिलों में होगा सेंटर:


एसटीइटी 2019 की पुनर्परीक्षा ऑनलाइन होगी. परीक्षा नौ दिनों तक आयोजित होगी. नौ, 10, 11, 14, 15, 16, 17, 18 और 21 सितंबर को अलग-अलग विषयों की तीन पाली में परीक्षा आयोजित होगी. इसके लिए बिहार के 12 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा पटना, भोजपुर, नालंदा, गया, छपरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर एवं पूर्णिया में बेल्ट्रॉन द्वारा संचालित एजेंसी टीसीएस आइओएन द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन होगी.

DSKSITI - Large

टोटल 2, 47, 241 परीक्षार्थी होंगे शामिल:
बैठने की सीट रेंडमली पता चलेगा. बिहार के 12 जिलों में 60 परीक्षा केंद्र पर एसटीइटी आयोजित होगी. पहले दिन 35 केंद्रों पर परीक्षा होगी. इसमें 31,262 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. टोटल 2, 47, 241 परीक्षार्थी शामिल होंगे. प्रथम पेपर में 1, 81,738 और सेकेंड पेपर में 65,503 परीक्षार्थी शामिल होंगे. पटना जिले में प्रथम पेपर में 17,571 और सेकेंड पेपर में 8,851 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही केंद्र में प्रवेश:

परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा. परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे. प्रथम पाली के परीक्षार्थियों की परीक्षा आरंभ होने का समय सुबह आठ बजे है. इसके लिए एक घंटा पहले सात बजे से 7:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. 7:30 बजे के बाद परीक्षा भवन के मुख्य द्वार को बंद कर दिया जायेगा. इसी प्रकार द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय 12:00 बजे से एक घंटा पहले 11:00 से 11:30 तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. 11:30 बजे के बाद परीक्षा भवन के मुख्य द्वार को बंद कर दिया जायेगा. इसी प्रकार तृतीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय 4:00 बजे से एक घंटा पहले अर्थात 3:00 बजे से 3:30 तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा. केंद्र के सभी परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग परीक्षा के 30 मिनट पहले आरंभ होकर 30 मिनट बाद तक होगी. प्रत्येक पाली की परीक्षा ढाई घंटे की होगी. परीक्षा केंद्र के पिछले अथवा बाहरी हिस्से में वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी करायी जायेगी.

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर रोक:

प्रत्येक परीक्षा केंद्र के परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर, व्हाइटनर एवं इरेजर आदि रखने की अनुमति नहीं है. सभी परीक्षा केंद्र पर आठ सितंबर को ही जैमर लगा दिया जायेगा. अधीक्षक भी मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे इसका अनुपालन कड़ाई से करने का आदेश दिया गया है.

परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व सैनिटाइज होगा परीक्षा केंद्र:

कोविड-19 महामारी के लिए भारत सरकार के गृह विभाग विभाग एवं बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन परीक्षा के दौरान करने का निर्देश दिया गया है. प्रत्येक पाली के परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व परीक्षा भवन को सैनिटाइज करवाने का कार्य एजेंसी या सेंटर मैनेजर करेंगे. सामाजिक दूरी का पालन करना आवश्यक है. अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक है कि मार्क्स लगाकर तथा हाथ को सैनिटाइज करते हुए यात्रा करें. परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो इस महामारी के बचाव हेतु अपने साथ लाए हुए स्वच्छ पानी पीये. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय अभ्यर्थियों के दोनों हाथ को सैनिटाइज किया जायेगा. यह व्यवस्था समिति द्वारा की गयी है. कोविड-19 के लक्षण वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी. अभ्यर्थियों की तापमान की जांच की जायेगी.

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From