• Sunday, 19 May 2024
शांति समिति की बैठक में डीएम ने पढ़ाए धर्मनिरपेक्षता का पाठ। दुर्गा पूजा में होगी दुरुस्त व्यवस्था।

शांति समिति की बैठक में डीएम ने पढ़ाए धर्मनिरपेक्षता का पाठ। दुर्गा पूजा में होगी दुरुस्त व्यवस्था।

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

योगेन्द्र सिंह, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के अध्यक्षता में आज टाउन हाॅल शेखपुरा में दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण एवं सद्भाव वातावरण में मनाने के लिए शांति समिति की बैठक हुई जिसका संचालन जवाहर लाल सिन्हा, अपर समाहर्ता-सह- लोक जनशिकायत निवारण पदािधकारी के द्वारा किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुहर्रम शांतिपूर्ण वातावरण में आपके अपेक्षित सहयोग से मनाया गया। इसके लिए सभी को धन्यबाद दिया। उन्होने कहा कि बिजली, पेयजल, सफाई व्यस्था के लिए संबंधित पदाधिकारियों को जिम्मेवारी सौपी गयी है।

जिलाधिकारी ने शिक्षक की भांति धारा 107, 110 एवं सी0सी0ए0 के बारे में पूजा समिति के सदस्यों जनप्रतिनिधियों एवं आधिकारियों को विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि धारा 107 एक वर्ष तक एवं धारा 110 तीन वर्षाें तक अरोपित व्यक्तियों पर प्रभावित रहता है।

चन्दा बसूली वालों पे सख्ती

उन्होने स्पष्ट कहा कि किसी भी सूरत में चंदा की वसूली नहीं होनी चाहिए। सभी पूजा के सदस्यों को निर्देश दिये कि पंडाल बनाने से किसी व्यक्ति को कष्ट या परेशानी न हो। अतिक्रमण कर पंडाल का निर्माण नहीं किया जाय। उन्होने कहा कि व्यक्तियों का तरीका अलग-अलग हो सकता है लेकिन मकसद सब का एक ही है।

धर्मनिरपेक्ष को समझाया

धर्मनिरपेक्ष के बारे में भी लोगों को विस्तार से बताया। उन्होने स्पष्ट कहा कि क्षणिक आवेग में आकर युवा वर्ग गलत कार्य कर देते हैं उन्हे इसके बारे में विस्तार से बताने की आवश्यकता है। उन्होने कहा किसी व्यक्ति के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई जिला प्रशासन को करने का कोई शौक नहीं है। सभी व्यक्ति दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण भाईचारे एवं प्रेम के साथ मनाये।

यह महिला सशक्तिकरण का पर्व है। उन्होने स्पष्ट कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अधिकारियों से सीधा सम्पर्क स्थापित करें। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि समस्यों का तत्काल सार्थक समाधान किया जाय। अप्रिय सूचना की जानकारी नियंत्रण कक्ष को ससमय दें, त्वरित और कारगर कदम उठाया जायेगा।

दयाशंकर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मीडिया के अपेक्षित सहयोग से पिछले दिनों मुहर्रम पर्व शांति ढ़ंग से मनाया गया। उन्होने कहा कि सभी पूजा समिति अपने पांच सक्रिय सदस्यों का मोबाईल के साथ पता देगें। पंडाल निर्माण के लिए स्थानीय अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर लें।

मंच का संचालन करने वाले व्यक्यिों का पूर्ण नाम, पता भी दें। लाइसेन्स में विर्जसन का स्थल और समय देने का भी निदेश दिया गया है। विसर्जन के लिए रूट में कोई परिर्वतन नहीं किया जायेगा। लाउडीस्पीकर की आवाज सुमधुर हो जिससे किसी व्यक्ति को परेशानी ना हो।

मनचलों से निवटने की तैयारी

मेला में मनचलों पर लगाम लगाने के लिए चिन्हित 23 स्थलों पर कारगर चेक पोस्ट बनाया गया है जहां कल से पुलिस मुस्तैद रहेंगी जिसमें आप लोग का भी सक्रिय सहयोग की आवश्यकता है।

DSKSITI - Large

नगर परिषद के आलावे पूजा समितियों के द्वारा भी साफ-सफाई के व्यवस्था कि जाय। पंडाल निर्माण के बारे में उन्हे स्पष्ट कहा कि अग्निरोधी एवं सुविधाओं से युक्ति होनी चाहिए। आवश्यक जानकारी के लिए जगह-जगह पर फ्लैक्सी लगाने का निर्देश दिया। प्राथमिक उपचार के लिए आवश्यक दवाएं एवं सभी पूजा पंडाल में सी0सी0टी0भी0 लगाने का निर्देश दिया।

प्रत्येक पंडाल में महिलाओं के लिए एक सुरक्षित रास्ता निर्माण करने के लिए कहा। मेला में प्रर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की नियुक्ति की जायेगी। सिविल ड्रेस में भी मेला पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। सभी पूजा पंडालों में विजली की तारों को दुरूस्त करने को कहा है। सभी पूजा समिति में विजली के आलावे अपना-अपना जेनरेटर लगाने का निर्देश दिया जिससे कि निर्वाद्ध विजली की आपूर्ति की जा सके।

अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि सभी लोग दुर्गा पूजा को सर्वधर्म सद्भाव से मनाते है। आपके सुझाव पर अमल किया जायेगा। चंदा वसूली पर प्रतिबंध रहेगा। दुहसाहस करनेवाले पूजा समितियों का लइसेन्स रद्द कर दिया जायेगा। पंडाल के निर्माण से रास्ता अवरूद्ध न हो एवं व्यापार पर कुप्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। पूजा में डी0जे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। ध्वनि विस्तारित यंत्र का प्रयोग निर्धारित देशीबिल के तहत करेंगे। पूजा समिति के सदस्यों से किसी को कष्ट या परेशानी नहीं होनी चाहिए।

टाउन हाॅल में पूजा के सदस्यों एवं प्रतिनिधियों से दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण सद्भाव एवं प्रेम के साथ मनाने के लिए फीडबैक लिया गया। उन्होने कहा कि ससमय पर इसके लिए आपका सुझाव भी अमंत्रित हैं।

आज की बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, मृगेन्द्र प्रसाद सिंह सिविल सर्जन, प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, पिविन कुमार उत्पाद अधीक्षक, दिनेश चन्द्र लाल कार्यपालक पदाधिकारी, शेखपुरा के साथ-साथ जिला स्तरीय पदााधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी और सभी थानाध्यक्ष, मुखिया के साथ-साथ सभी पूजा समिति के सदस्य एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like