• Wednesday, 15 May 2024
मुंगेर कमिश्नर ने की शेखपुरा जिले के विकास कार्यों की समीक्षा, खनन पदाधिकारी पर भड़के।

मुंगेर कमिश्नर ने की शेखपुरा जिले के विकास कार्यों की समीक्षा, खनन पदाधिकारी पर भड़के।

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

मुंगेर प्रमंडल कमिश्नर पंकज पाल की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के श्री कृष्ण सभाकक्ष में विकसित बिहार के सात निश्चय के अलावे विभिन्न विभागों की समीक्षा की गई। बैठक में खनन विभाग के कार्यों पर कमिश्नर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई और खनन पदाधिकारी को जमकर फटकार लगाई गई। साथ ही साथ कड़ी चेतावनी दी गई।

जानकारी देते हुए सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि बैठक में आयुक्त के द्वारा आर्थिक हल युवाओं को बल, हर घर बिजली, शौचालय का निर्माण, घर का सामान, स्वास्थ्य और शिक्षा, कृषि, प्रधान मंत्री आवास योजना, जिला आदि विभागों की विस्तृत समीक्षा की गई।

योगेंद्र सिंह जिला पदाधिकारी के द्वारा विभिन्न विभागों के कार्यो के संबंध में आयुक्त को जानकारी दी गई। प्रबंधक डीआरसीसी के द्वारा बताया गया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन किया गया मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 2422 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 1575 को सूचित किया गया। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत करीब 5000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 16 केंद्र जिला में संचालित है।

सभी 261 गांव में पहुंच गई बिजली

बिजली जिले में कुल गांव की संख्या 261 है जहां सभी गांव में बिजली पहुंचा दी गई है। एक सूची के अनुसार जिला में घरों की कुल संख्या 91847 जिसमें 72833 घरों में बिजली पहुंचा दी गई है।

खनन पदाधिकारी पे भड़के

प्रभारी जिला खनन पदाधिकारी कार्यों पर आयुक्त ने असंतोष जताया और कहा कि शेखपुरा में 3 दिन रह कर कार्य करें और अपने कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार लें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

आयुक्त जिला सहकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत मिल मालिकों से सीएमआर वसूलना सुनिश्चित करें। अब तक के सीएमआर बाकी रह गया है।

DSKSITI - Large

वर्षा के अभाव के कारण धान की रोपनी 1% से भी कम क्षेत्र में हुई है। आयुक्त ने निर्देश दिया कि धान का वैकल्पिक फसल मक्का आदि का वितरण
सुनिश्चित करें। सिंचाई के लिए डीजल अनुदान का आवेदन ऑनलाइन लेना है। इसके लिए किसान सलाहकारों को प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like