• Tuesday, 07 May 2024
स्ट्रांग रूम निरीक्षण सहित अन्य बिंदुओं पर डीएम ने की चुनाव की समीक्षा बैठक

स्ट्रांग रूम निरीक्षण सहित अन्य बिंदुओं पर डीएम ने की चुनाव की समीक्षा बैठक

DSKSITI - Small

शेखपुरा

सुश्री इनायत खान निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी शेखपुरा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में लोक सभा आम निर्वाचन 2019 की तैयारी से संबंधित विस्तृत समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा में स्ट्राॅग रूप की तैयारी को प्रतिदिन निरीक्षण करने का निर्देश राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी को दिया। उन्हें ले-आउट प्लान बनाकर दिखाने का निर्देश दिया गया। सामग्री कोषांग को सभी आवश्यक समानों की आपूर्ति 31 मार्च तक करने का निर्देश दिया गया।


39-नवादा लोक सभा के लिए माइक्रो आॅपजर्बर का प्रशिक्षण टाउन हाॅल शेखपुरा में होगा। कर्मियों के प्रशिक्षण अभ्यास मध्य विद्यालय में 01 अप्रैल से 05 अप्रैल तक छः टीमों में दिया जायेगा। प्रत्येक टीम में 40-40 मतदान कर्मियों का ग्रुप बनाया गया है। जिलाधिकारी ने नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग को कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के अनुसार गुणवता के साथ प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे। लखीसराय से आने वाले मतदान कर्मियों का गुणवता के साथ प्रशिक्षण देने का निर्देश प्रशिक्षण कोषांग को दिया गया। नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि लखीसराय जाकर प्रशिक्षण की जानकारी प्राप्त करें।
प्रत्येक प्रखंड के लिए दो-दो मास्टर ट्रेनर को भेजने का निर्देश दिया गया। मतदान दिवस पर सभी मास्टर टेªनर प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त रहेंगे। सभी का नाम और मोबाईल नं॰ नियंत्रण कक्ष को देने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी मतदान दिवस के दिन सभी आवश्यक सुविधाओं का कल तक पूर्ण कर लें। सभी 497 मतदान केन्द्रों के भवनों का चाभी,रसोइयाॅ/विकास मित्र को देने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा गया कि संबंधित व्यक्तियों का नाम और मोबाईल नं॰ जिला नियंत्रण कक्ष को सुलभ करायेंगे।
मतदान कर्मियों का भोजन एम॰डी॰एम॰ रसोइयाॅ के द्वारा बनाया जायेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक मीनू बनाकर न्यूनतम दर पर गुणवता युक्त भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसके अलावें शत्तु आदि की भी व्यवस्था की जा सकती है। मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था कर दी गयी है।


सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी मतदान केन्द्रों के आस-पास रहने वाले 20-20 निवासियों का नाम, पता और मोबाईल नं॰ कल तक सुलभ कराने का निर्देश दिया गया। इससे मतदान दिवस पर स्थानीय सूचना सुलभ करने में सहायता मिलेगी।
मतदान दिवस के लिए नौ अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावें निजी अस्पतालों को भी 24 घंटे खुला रखने का निर्देश दिया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय में मतदान कर्मियों एवं वाहन कोषांगों के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में गाड़ियों के काफिले के द्वारा औचक निरीक्षण कार्यक्रम चलाया जायेंगा। 31 मार्च घाटकुसुम्भा 01 अप्रैल अरियरी, 02 अप्रैल चेवाड़ा, 03 अप्रैल शेखोपुरसराय, 04 बरबीघा एवं 05 शेखपुरा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचलाधिकारी,सभी थाना अध्यक्ष एवं जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी निरीक्षण कार्य में उपस्थित रहेंगे। सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए उपयुक्त महौल बनाना है। निरीक्षण के द्वारा असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेंगी।
DSKSITI - Large

आज की बैठक में अपर समाहर्ता उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी नोडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like