• Friday, 17 May 2024
डिलेड के तीसरे सेमिस्टर की कक्षा

डिलेड के तीसरे सेमिस्टर की कक्षा

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

डिलेड के तीसरे सेमिस्टर की कक्षा शुरू हो गयी। सरकारी और निजी विधालय में अध्यापन रत सभी अप्रशिक्षित को प्रशिक्षित करने के सरकार की इस योजना के तहत राष्ट्रिय मुक्त विधालय एनआइओएस द्वारा यह पध्यक्र्म चलाया जा रहा है। अभी तक इस योजना के तहत दो सेमिस्टर की परीक्षा ली जा चुकी है। जिले में इस पाठ्यक्रम के लिए कुल 10 अध्ययन केंद्र बनाये गये है। अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकरी के अनुसार यह कक्षा 24 नवम्बर तक जारी रहेगा।

प्रत्येक सप्ताह के शनिवार और रविवार को यह कक्षा आयोजित की जाती है। इसी तरह के अध्ययन केंद्र अरियरी के एफनी उच्च विधालय में आयोजित किया गया। यहाँ प्रधानाध्यापक मनोज कुमार, शिक्षक दिवाकर कुमार आदि के द्वारा सभी को आगामी सत्र के पाठ्यक्रम की जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे लोगो को कक्षा में बरते जाने वाले विभिन्न प्रकार के टिप्स दिए गए।

बच्चो के स्कूल में दाखिले के पूर्व उसकी मानसिक और सामाजिक स्थिति का अध्ययन, श्याम पट व्यवस्था, बच्चो का होम वर्क, बच्चो के साथ विचारो का अदन प्रदान करने के टिप्स दिए गए। इस कक्षा में 100 से ज्यादा प्रशिक्षु ने भाग लिया। जिसमे महिला की संख्या ज्यादा थी। इस मौके पर कई प्रशिक्षु ने पाठ्य पुस्तक के अभाव का आरोप लायेगा। इन लोगो ने कहा कि इस सत्र के लिए पठन सामग्री नहीं तो बाज़ार में है और नहीं अह्य्यं केंद्र के पास उपलब्ध है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like