• Tuesday, 14 May 2024
दिव्यांग मतदाता कैसे देंगे वोट, हो रही है व्यवस्था

दिव्यांग मतदाता कैसे देंगे वोट, हो रही है व्यवस्था

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

लोक सभा आम निर्वाचन 2019 के अवसर पर पी॰डब्लू डी॰ एस॰ दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में मतदान केन्द्रों तक पहुँचाने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। प्रति मतदान केन्द्र पर 50 या 50 से अधिक पी॰डब्लू डी॰एस॰ दिव्यांग मतदाता रहने पर उनके आवास से मतदान केन्द्र तक लाने एवं सुगम मतदान कराने के बाद उनके आवास तक सुरक्षित पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से विशेष व्यवस्था की गयी है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 20 से अधिक व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है। शिक्षा विभाग के द्वारा टोला सेवक एवं विकाश मित्रों की सूची प्राप्त हो गयी है।


पी॰डब्लू डी॰एस॰ दिव्यांग मतदाताओं की सूची को स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता आशा/ए॰एन॰एम॰, शिक्षा विभाग के टोला सेवक एवं महादलित विकास मिशन के विकाश मित्र को संबद्ध किया गया है। इसके अलावें एन॰सी॰सी॰ एवं एन॰एस॰एस॰ कैडेट को भी दिव्यांग मतदाताओं के साथ मतदान के लिए टैग किया गया है।


सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा पी॰डब्लू डी॰एस॰ दिव्यांग मतदाताओं की सूची नोडल पदाधिकारी कार्मिक कल्याण कोषांग को प्राप्त हो गया है। शेखपुरा प्रखंड में 17, बरबीघा-36, चेवाड़ा-29, शेखोपुरसराय-75, घाटकुसुम्भा-28, अरियरी-11 कुल 196 पी॰डब्लू डी॰एस॰ दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। पी॰डब्लू डी॰एस॰ दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर लाइन में नहीं लगवाना है उनको सीधे मतदान कक्ष तक पहुँचाकर मतदान कराना है एवं सुरक्षित उन्हें घर तक पहुँचाना है। इसके अलावें वरिष्ट नागरिक जो खड़ें होने की स्थिति में नहीं है, उन्हें प्राथमिकता के साथ मतदान केन्द्र पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को मतदान कराने का निर्देश दिया गया है। उल्लेखनीय है कि सभी मतदान केन्द्रों पर जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। सभी मतदान केन्द्रों पर शस्त्र सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। मतदाताओं के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा सभी 497 मतदान केन्द्रों पर सुलभ करायी गयी है। 11 अप्रैल 2019 को दोनों विधान सभा में मतदान का समय 07.00 पूर्वा॰ से 06.00 बजें अप॰ तक निर्धारित किया गया है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

dd

Comment / Reply From

You May Also Like