• Sunday, 12 May 2024
उगहो सुरुज देव: लोक आस्था का महापर्व पर चकाचक हुए छठ घाट, 36 धंटे का निर्जला उपवास शुरू

उगहो सुरुज देव: लोक आस्था का महापर्व पर चकाचक हुए छठ घाट, 36 धंटे का निर्जला उपवास शुरू

DSKSITI - Small

उगहो सुरुज देव: लोक आस्था का महापर्व पर चकाचक हुए छठ घाट, 36 धंटे का निर्जला उपवास शुरू

शेखपुरा
शेखपुरा जिले में लोक आस्था का महापर्व छठ का पहली अर्ध्य आज होना है। सूर्य उपासना का आध्यात्मिक अनुष्ठान और लोक आस्था के इस पर्व में जिले का माहौल धार्मिक हो गया है।
अरधौती छठ घाट, शेखपुरा
गलियों की साफ-सफाई गांवों और नगरों में कर दी गई है। सामाजिक स्तर पर लोगों की पहल से साफ-सफाई का अभियान और तेज कर दिया गया है । अर्घ्य देने के लिए जाने से पहले भी साफ सफाई का अभियान तेज किया जाएगा। इसकी तैयारी भी सामाजिक संगठनों और व्यक्तिगत रूप से लोगों के द्वारा कर ली गई है रास्तों को भी जगमग रोशनी से कर दिया गया है।

छठ घाट हो गया चकाचक

लोक आस्था के इस महापर्व में जहां भगवान भास्कर की पूजा और उपासना को लेकर छठवर्ती ने निर्जला उपवास खरना के साथ ही शुरू कर दिया वहीं छठ घाट पर अर्ध्य देने को लेकर भी तैयारी कर ली गई है।
तैयारी के तहत छठ घाट को चकाचक कर दिया गया है। शेखपुरा नगर परिषद का रतोइया छठ घाट अरधौती छठ घाट सहित सभी घाटों को नगर परिषद के द्वारा सजा दिया गया है। रंग पेंट भी किया गया है और रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है। एक पखवाड़े से किए जा रहे परिश्रम की वजह से चकाचक व्यवस्था नजर आती है।
रतोइया छठ घाट, शेखपुरा
DSKSITI - Large

बरबीघा नगर परिषद की भी पहल बेहतर नजर आ रही है और छठ घाटों को चकाचक कर दिया गया है। जिलाधिकारी इनायत खान के खास निर्देश पर विशेष सक्रियता रही और बेहतरीन छठ घाट दिखाई दे रहा है। वहीं सामाजिक संगठनों और पूजा समिति के द्वारा मंदिर को भी सजा दिया गया है। रंग पेंट कर दिया गया है। बरबीघा का गांधी सरोवर छठ घाट, तेउस सूर्य मंदिर छठ घाट, मालती पोखर तेतारपुर सूर्य मंदिर छठ घाट को सजा दिया गया है और वर्तियों को आने के लिए रास्ते को भी दुरुस्त कर दिया गया है।

तेउस सुर्य मंदिर, बरबीघा
मालती पोखर तेतारपुर, बरबीघा

खरना पर जगह-जगह प्रसाद वितरण

मंगलवार की देर शाम छठ व्रतियों ने 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू कर दिया। वहीं खरना के रूप में उपासना करके प्रसाद का वितरण किया गया। इसमें चावल, दाल, दूध, खीर पूरी इत्यादि का वितरण किया गया। बड़ी संख्या में देर रात तक लोग प्रसाद ग्रहण करते दिखाई दिए।वहीं सोशल मीडिया पर भी इसकी तस्वीर सभी जगह दिखाई पड़ रही है और लोग खरना के प्रसाद पूजा इत्यादि की तस्वीर लगा रहे हैं।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From