• Friday, 10 May 2024
गोलमाल – बंद दुकानों से बिक गई 10 हजार बोरी यूरिया, कालाबाजारी पर रोड जाम

गोलमाल – बंद दुकानों से बिक गई 10 हजार बोरी यूरिया, कालाबाजारी पर रोड जाम

DSKSITI - Small
शेखपुरा
शेखपुरा जिले में यूरिया की किल्लत से किसान परेशान है। इससे पहले भी यूरिया का आवंटन अपने दुकानों में ही बड़े-बड़े डीलरों के द्वारा कर लिया गया। वहीं छोटे दुकानदारों पर कार्रवाई की गाज भी गिरी परंतु बड़े डीलरों पर हाथ डालने से कृषि विभाग के पदाधिकारी बचते रहे हैं। इसका नतीजा यह है कि इस बार 10 हजार बोरी यूरिया आई। ज्यादातर काउंटर बंद रहे। परंतु यूरिया का स्टॉक भी लगभग खत्म हो गया । अब किसान को फिर से यूरिया के लिए परेशानी उठानी पड़ेगी ।
दरअसल इस संबंध में मिली जानकारी में यह बताया गया कि यूरिया शनिवार को 10000 बोरी जिले में आपूर्ति की गई। शनिवार और रविवार को कहीं यूरिया बिक्री की सूचना नहीं मिली। सोमवार को उचित कीमत पर विभिन्न दुकानों में यूरिया की बिक्री की गई। जबकि सोमवार की शाम तक ही जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा यह जानकारी दी गई कि 7000 बोरी यूरिया की बिक्री हो गई। वहीं मंगलवार की देर शाम तक लगभग यूरिया के बिक्री होने की बात कही जा रही है।

यूरिया कालाबाजारी को लेकर रोड जाम

उधर मंगलवार को यूरिया कालाबाजारी को लेकर रोड जाम की बात भी सामने आई। यूरिया नहीं मिलने से  किसानों ने रोड जाम कर दिया। यह रोड जाम शेखपुरा शाहपुर रोड में धानोल मोड़ के पास किया गया। किसानों ने आरोप लगाया कि दुकानदार काला बाजार से यूरिया बेच रहे हैं। उचित मूल्य पर यूरिया नहीं दिया जा रहा।

जिलाधिकारी ने रैक पॉइंट के लिए लिखा पत्र

DSKSITI - Large

इस संबंध में जिला अधिकारी के द्वारा शेखपुरा में यूरिया आपूर्ति किए जाने को लेकर पत्र लिखा गया है। विभाग  और कंपनी को लिखे पत्र में  जिले में यूरिया की रैक प्वाइंट लगने से यूरिया सुचारु रुप से मिलने और उचित मूल्य पर मिलने की बात दुकानदारों ने कही थी। इस पर जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए पत्राचार किया है।

आवंटन की कमी है एक बड़ा मामला

यूरिया की कमी का एक बड़ा मामला आवंटन की कमी भी है। नौ हजार मैट्रिक टन यूरिया आवंटन हुआ है। इसी टारगेट के अनुसार उठाव होना है। 4000 से अधिक मेट्रिक टन का उठाव हुआ है। परंतु बाकी यूरिया का उठाव अभी नहीं हुआ है। जानकार बताते हैं कि 9000 मेट्रिक टन से अधिक यूरिया की जरूरत जिले में है। यहां आवंटन बढ़ाने की मांग किसानों के द्वारा की जाने लगी है। बताया जाता है कि पहले दूसरे दूसरे जिले से दुकानदार अधिक कीमत पर भी यूरिया उठाव करते थे और यहां अधिक कीमत पर उसकी बिक्री करते थे परंतु इस बार सख्ती की वजह से यह नहीं हो पा रहा है। वहीं दो हजार बोरी यूरिया गुरूवार को आने की बात कही गई है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From